Home » Economy » PolicyForeign Businessman Troubled By Pollution In International Trade Fair

व्यापार मेले में कारोबार से अधिक प्रदूषण हावी, विदेशी व्यापारी परेशानी में

व्यापार मेले में इस साल सिर्फ 15 देश ले रहे है हिस्सा

1 of

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में बिजनेस कम प्रदूषण ज्यादा हावी है। मेले के पहले ही दिन व्यापारी प्रदूषण से परेशान दिखे। इसलिए अधिकतर विदेशी कारोबारी मास्क लगाए हुए नजर आए। चीन के एक व्यापारी ने बताया 'हमें पता चला यहां बहुत पल्यूशन है, इसलिए हमने सेफ्टी के लिए मास्क का इस्तेमाल किया है।' वहीं जापान के व्यापारी ने बताया ‘यहां आने से पहले ही हमें इंस्ट्रक्शन था कि मास्क का इस्तेमाल करें।वैसे इस बार धूल बहुत अधिक है इसलिए हमने मास्क लगाया है।’ दरअसल, व्यापार मेला शुरू होने के बावजूद प्रगति मैदान में कांप्लेक्स निर्माण का काम बंद नहीं किया गया है जिसकी वजह से पूरे ग्राउंड में हर तरफ धूल ही धूल है। मेले में आए व्यापारियों को इससे परेशानी हो रही है। बुधवार से दिल्ली के प्रगति मैदान में 38वां अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला-2018 शुरू हो चुका जो 27 नवंबर तक चलेगा।

 

आगे पढ़ें :

ट्रेड फेयर के लिए कंस्ट्रक्शन नहीं रोका गया है

प्रगति मैदान में चल रहे कंस्ट्रक्शन को प्रदूषण के लिए ज्यादा जिम्मेदार बताया जा रहा है। ट्रेड फेयर के लिए कंस्ट्रक्शन नहीं रोका गया है। कंस्ट्रक्शन की वजह से कई देसी-विदेशी कंपनियां मेले में हिस्सा लेने नहीं आई हैं। मेले में इस बार अफगानिस्तान, बहरीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, किर्गिस्तान, म्यांमार, नेपाल, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, तुर्की, तिब्बत, यूएई, यूके जैसे देशों ने भाग लेने की बात की थी, लेकिन सिर्फ 15 देश ही पहुंचे हैं। कंस्ट्रक्शन की वजह से पहले की तुलना में इस साल मेले का आयाेजन सिर्फ 20 फीसदी एरिया में किया गया है।

आगे पढ़ें :

मेले का थीम रूरल एंटरप्राइज इन इंडिया रखी गई है

इस बार मेले का थीम रूरल एंटरप्राइज इन इंडिया है। मेले का आयोजन 14-27 नवंबर तक होगा। पहले चार दिन बिजनेस क्लास  के लिए है। 18 नवंबर से इस मेले में आम जनता एंट्री कर सकते हैं। मेले में गेट नंबर 1, गेट नंबर 8 और गेट- 10 से प्रवेश कर सकते हैं। ट्रेड फेयर के लिए टिकट की व्यवस्था 66 मेट्रो स्टेशन पर की गई है। प्रगति मैदान मेट्रो स्टोशन पर टिकट नहीं मिलेगी। ट्रेड फेयर में सभी दिनों (14-27  नवंबर )के लिए  1800 रुपए के टिकट लेने होंगे। आम दिनों के लिए टिकट का रेट 60 रुपए रखा गया है। अवकाश वाले दिन 120 रुपए का टिकट मिलेगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट