विज्ञापन
Home » Economy » PolicyFlight operations from Hindon Airport will soon start

अब गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से आम लोगों के लिए उड़ान सेवा April से शुरू, सस्ते दामों में इन शहरों के लिए भर सकेंगे उड़ान

यहां से इंडिगो, टर्बो समेत ये एयरलाइंस भरेगी उड़ान

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को जल्द ही दूसरा हवाई अड्डा मिलने जा रहा है। अप्रैल महीने के अंत से गाजियाबाद में बने हिंडन हवाई अड्डे से उड़ानें शुरू हो जाएंगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हवाई अड्डे का उद्घाटन कुछ दिन पहले ही किया था। उड़े देश का आम नागरिक (UDAN) योजना के तहत अब यहां से आम नागिरक किफायत दामों पर फ्लाइट का सफर कर पाएंगे। बता दें UDAN की घोषणा अक्टूबर 2016 में की गई और इसकी शुरुआत अप्रैल 2017 में हुई थी। यह मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में शामिल है।

इतना होगा किराया

यहां से जो उड़ानें होंगी वो केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम के अंतगर्त आएंगी। इसके तहत प्रति घंटे उड़ान (करीब 500 किलोमीटर की यात्रा ) के लिए 2,500 रुपए का किराया लिया जाता है। जिन कंपनियों को यहां से उड़ान संचालन करने की अनुमति मिली है उनमें इंडिगो एयरलाइन, हेरिटेज एविएशन, गोड़ावत एयरलाइन और टर्बो एयरलाइंस शामिल हैं।

यहां के नागरिकों को मिलेगा फायदा

इस हवाई अड्डे से उड़ानें शुरू हो जाने के बाद सबसे ज्यादा फायदा गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर के नागरिकों को मिलेगा, जो अभी तक फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जाना पड़ता था। इससे उन्हें फ्लाइट के समय से करीब दो घंटे पहले निकलना पड़ता था।

यहां के लिए मिलेंगी फ्लाइट्स

गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से 8 शहरों के लिए उड़ान भर सकेंगे। ये शहर हैं -

पिथौड़ागढ़ (उत्तराखंड)
नाशिक (महाराष्ट्र).
कन्नूर (केरल)
फैजाबाद (उत्तर प्रदेश)
हुबली (कर्नाटक)
शिमला (हिमाचल प्रदेश)
कालाबुर्गी (गुलबर्ग, कर्नाटक)
जामनगर (गुजरात)

यहां फ्लाइट्स इंडिगो एयरलाइंस के अलावा हेरिटेज एविएशन, घोडावत एयरलाइंस और टर्बो एविएशन द्वारा संचालित की जाएंगी। यानी शुरूआत में ये चार एयरलाइंस इन आठ शहरों के लिए यहां से उड़ान भरेगी।

 

इन रूट्स के लिए भी शुरू होगी सेवा

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जल्द ही कुछ अन्य रूट्स के लिए भी यहां से उड़ान सेवाओं की शुरूआत की जाएगी। इनमें लखनऊ-हिंडन-कोलकाता-जोरहाट, हिंडन-भोपाल-ओजर (नासिक); हिंडन-जैसलमेर-उदयपुर, हिंडन-गोरखपुर-इलाहाबाद, हिंडन-इलाहाबाद-कोलकाता, हिंडन-कन्नूर; ओजर (नासिक) -हिंडन और तिरुपति-हुबली-हिंडन होंगे।

हवाई अड्डे पर बचा है यह काम

 

फिलहाल हवाई अड्डे पर सुरक्षा उपकरण लग रहे हैं। इस टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा के लिए आठ चेक-इन काउंटर, चार जांच बूथ, दो आगमन स्थल और 90 गाड़ियों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रति घंटे ट्रमिनल पर 300 यात्रियों की आवाजाही की सुविधा होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss