Advertisement
Home » Economy » PolicyFirst installment of PM Kisan Samman Nidhi will transfer from 24 February 2019

किसानों को 24 फरवरी से मिलेगी 2000 रुपए की पहली किस्त, CM योगी के गढ़ से PM करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री खुद रुपए ट्रांसफर कर किसानों को देंगे सौगात

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2-2 हजार रुपए की पहली किस्त 24 फरवरी से मिलनी शुरू हो जाएगी। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में दी। 

 

पीएम मोदी करेंगे शुरुआत
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ देश के करीब 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को किसानों के खाते में बैंक ट्रांसफर के जरिए पहली किस्त के वितरण का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से आने वाले समय में कई और कल्याणकारी योजनाएं शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही जेवर में देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का काम शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने पोर्टल शुरू कर दिया है। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए किसानों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। 

भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में हिस्सा लेंगे पीएम


भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश सिरोही ने बताया कि 23 और 24 फरवरी को गोरखपुर में मोर्चा की ओर से राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन होने जा रहा है। इस अधिवेशन में मोर्चा के देशभर के पदाधिकारी और कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। इस दो दिवसीय अधिवेशन का समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। 

किसानों को हर साल मिलने हैं 6 हजार रुपए


केंद्र सरकार ने अपने अंतरिम बजट में दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की नकद सहायता देने का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम से शुरू की गई इस योजना को सरकार ने चालू वित्त वर्ष से ही लागू कर दिया है। इसके तहत किसानों को मार्च के अंत तक पहली किस्त के रूप में 2-2 हजार रुपए दिए जाने हैं। इसके लिए सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया है। इस योजना के तहत सरकार हर साल 75 हजार करोड़ रुपए का आवंटन करेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement