विज्ञापन
Home » Economy » PolicyFacebook Leaked Data Leaked

फेसबुक पर डाटा लीक करने के लिए 4.7 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा

आठ करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ था लीक

Facebook Leaked Data Leaked
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पांच लाख पौंड (करीब 4.7 करोड़ रुपए) का जुर्मान लगाया गया है। यह जुर्माना ब्रिटेन के सूचना आयुक्त ने ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका मामले में इस सोशल नेटवर्किंग साइट के बर्ताव को लेकर लगाया है। कैंब्रिज एनालिटिका ने अनुचित तरीके से एक एप के जरिए करोड़ों फेसबुक यूजर्स का डाटा हासिल कर लिया था। इस डाटा का इस्तेमाल कथित तौर पर साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किया गया था।

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पांच लाख पौंड (करीब 4.7 करोड़ रुपए) का जुर्मान लगाया गया है। यह जुर्माना ब्रिटेन के सूचना आयुक्त ने ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका मामले में इस सोशल नेटवर्किंग साइट के बर्ताव को लेकर लगाया है। कैंब्रिज एनालिटिका ने अनुचित तरीके से एक एप के जरिए करोड़ों फेसबुक यूजर्स का डाटा हासिल कर लिया था। इस डाटा का इस्तेमाल कथित तौर पर साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किया गया था।

फेसबुक ने यूजरों की सहमति के बगैर किया यह काम

ब्रिटेन सूचना आयुक्त कार्यालय (आईसीओ) की जांच में पाया गया कि साल 2007-2014 के दौरान फेसबुक ने यूजरों की सहमति के बगैर एप डेवलपर को उनकी निजी जानकारियों तक पहुंचने दिया। इस मामले में उल्लघंन के दौरान लागू कानून के तहत अधिकतम जुर्माना लगाया गया है। हाल ही में इस साल भी फेसबुक डाटा लीक का मामला सामने आया था जिसके बाद दुनियाभर में फेसबुक की किरकिरी हुई थी।

आठ करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ था लीक

कैंब्रिज एनालिटिका ने आठ करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स का डाटा एक एप के जरिए हासिल किया था। यह एप करीब 2.70 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। शुरू में पांच करोड़ यूजरों का डाटा लीक होने की जानकारी सामने आई थी लेकिन बाद में यह जानकारी मिली थी कि आठ करोड़ से ज्यादा यूजरों का डाटा लीक हुआ था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन