विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorEvery year 55 lakh tourists visit this village

200 लोगों की इस बस्ती में हर साल आते हैं 55 लाख सैलानी, जानिए क्या है खास वजह

जमीन से 3000 फुट नीचे बसे सुपाई गांव में रहने की हैं शहरों जैसी सुविधाएं

1 of

नई दिल्ली। 

200 लोगों की आबादी वाला अमेरिका का यह छोटा सा गांव दुनियाभर में पर्यटकों के बीच मशहूर है। इस गांव को देखने के लिए हर साल 55 लाख पर्यटक आते हैं। यह गांव अमेरिका के ग्रैंड कैनियन के पास है।  इस गांव का नाम सुपाई है। यह गांव गहरी खाई में जमीन से 3000 फुट नीचे बसा है जहां लोग आवागमन के लिए अधिकतर पैदल ही सफर करते हैं। यहां रहने वाले लोग हवासुपाई बोलते हैं। जीवन यापन के लिए यहां के लोग मकई और फलियों की खेती करते हैं।  

 

इस छोटे से गांव में हेलिकाॅप्टर से पहुंचते हैं पर्यटक

कम आबादी वाले इस छोटे से गांव में पर्यटक हेलिकाॅप्टर से जाते हैं। इसके अलावा यहां सड़के नहीं होने की वजह से लोग खच्चर का भी इस्तेमाल करते हैं। इस गांव की खूबसूरती कुछ ऐसी है कि इस खतरनाक जगह बसे होने के बाद भी लोग यहां खिंचे चले आते हैं।

 

आगे पढ़ें इस गांव में स्कूल से लेकर कैफे सबकुछ है

 

इस गांव में स्कूल से लेकर कैफे सबकुछ है

 

यह गांव भले कम आबादी वाला हो लेकिन यहां लगभग सभी तरह की सुविधाएं हैं। यहां मकान से लेकर स्कूल सबकुछ है। इसके अलावा यहां चर्च, पोस्ट आफिस, जनरल स्टोर और कैफे भी है। इन सभी सुविधाओं से लैस यह छोटी सी बस्ती बेहद आकर्षक है। तालाब और झरने की खूबसूरती पर्यटन को बढ़ावा देती है।

 

आगे पढ़ें :  इस गांव में रेड इंडियन्स रहते हैं 

 

 इस गांव में रेड इंडियन्स रहते हैं 

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस गांव में रेड इंडियन्स रहते हैं जिन्हें अमेरिकन माना जाता है। इस गांव की खूबसूरती ऐसी है कि इस छोटे से गांव को देखने के लिए हर साल 55 लाख पर्यटक आते हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss