विज्ञापन
Home » Economy » PolicyEPFO will now give full details of pension to employees

अब कर्मचारियों को पेंशन का पूरा हिसाब देगा EPFO, जानिए कैसे

ऐसे होता है पेंशन निर्धारण

EPFO will now give full details of pension to employees

EPFO will now give full details of pension to employees अपने काम को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। अब EPFO अपने सभी सदस्यों रो पेंशन निर्धारण के समय एक-एक हिसाब देगा। इसके चलते EPFO वर्कशीट के माध्यम से स्पष्ठ करेगा कि किसकी कितनी पेंशन क्यों और कैसे बन रही है। आपको बता दें कि 16 नवंबर 1995 के पहले 1971 फैमिली पेंशन योजना के तहत पेंशन का निर्धारण किया जाता था। सबसे पहले कर्मचारी पेंशन योजना कानपुर से ही लॉन्च की गई थी। इसमें दो पार्ट हैं।

नई दिल्ली। अपने काम को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। अब EPFO अपने सभी सदस्यों रो पेंशन निर्धारण के समय एक-एक हिसाब देगा। इसके चलते EPFO वर्कशीट के माध्यम से स्पष्ठ करेगा कि किसकी कितनी पेंशन क्यों और कैसे बन रही है। आपको बता दें कि 16 नवंबर 1995 के पहले 1971 फैमिली पेंशन योजना के तहत पेंशन का निर्धारण किया जाता था। सबसे पहले कर्मचारी पेंशन योजना कानपुर से ही लॉन्च की गई थी। इसमें दो पार्ट हैं।

स्टेप 1

अगस्त 2014 तक अधिकतम वेतन 6500 निर्धारित किया गया था। 6500 को कुल नौकरी की अवधि (साल में) से गुणा करके उसे 70 से विभाजित करके पेंशन का निर्धारण किया जाता है। यह अधिकतम अवधि 19 वर्ष है, ऐसे में इस स्टेप की अधिकतम पेंशन 1764 रुपये होगी। नौकरी की अवधि कम होने पर यह रकम कम होती जाएगी। 

स्टेप 2


अगस्त 2014 के बाद से अधिकतम वेतनमान पंद्रह हजार रुपये फिक्स कर दिया गया। यहां पंद्रह हजार रुपये को कुल नौकरी की अवधि (साल में) से गुणा करके उसे 70 से विभाजित करके पेंशन का निर्धारण किया जाता है। वर्तमान परिपेक्ष्य में यह अधिकतम अवधि 5 वर्ष है, ऐसे में इस स्टेप की अधिकतम पेंशन 1071 रुपये होगी।  EPFO वर्कशीट के जरिए इसका पूरा विवरण देगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss