Home » Economy » PolicyEPFO Housing Scheme Will Be Available Before Lok Sabha Elections

लोकसभा चुनाव से पहले EPFO की हाउसिंग स्कीम, इन लोगों को मिलेगा मकान

EPFO के वे मेंबर्स ही इस स्कीम के तहत मकान ले पाएंगे, जिनके पास अपना मकान नहीं है

1 of

नई दिल्लीः

हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो, लेकिन पैसा न होने के कारण यह सपना अधूरा ही रह जाता है। अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के खाता धारक है तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। EPFO के खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है। ईपीएफओ ने अपने खाता धारकों के लिए हाउसिंग स्कीम का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। जिसे अगले माह दिसंबर में होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (सीबीटी) की बैठक में पेश किया जाएगा।इसके बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा। कयास लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले इस हाउसिंग प्रोजेक्ट योजना को लॅान्च कर दिया जाएगा। ईपीएफओ के उन्हीं खाता धारकों को यह सुविधा मिलेगी जिनका ईपीएफ खाता कम से कम 3 साल पुराना हो।

साथ ही, घर खरीदने के लिए पीएफ खाते से 90 प्रतिशत की राशि निकालने की छूट मिलेगी। जो राशि लोन ली जाएगी, उसकी ईएमआई भी पीएफ खाते के जरिए चुकाई जा सकती है।

 

आगे पढ़ें

जितनी लागत आएगीउसके अनुसार आशियाने की कीमत तय जाएगी
ईपीएफओ के ड्राफ्ट के मुताबिक नैशनल हाउसिंग असोसिएशन बनाया जाएगा। यह सभी राज्यों में भूमि अधिग्रहण का काम करेगा, जिस पर हाउसिंग प्रॉजेक्ट बनेंगे। राज्यों से जमीन की खरीददारी सस्ते दामों पर की जाएगी। इसके बाद बिल्डर्स कंपनियों से बातचीत करके हाउसिंग प्रॉजेक्ट का निर्माण करेंगे। ईपीएफओ घर खरीदने के लिए लोन भी देगा। खास बात है कि इसमें मुनाफा कमाने की कोशिश नहीं होगी। जितनी लागत आएगी, उसके अनुसार आशियाने की कीमत तय की जाएगी।

 

आगे पढ़ें :

एक अखबार से बातचीत में ईपीएफओ के सदस्य वृजेश उपाध्याय ने बताया कि लोकसभा चुनावों से पहले इस स्कीम को लांच कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस स्कीम में कुछ शर्तें भी जुड़ी हुई होंगी। वे बताते हैं कि हम सरकार के साथ मिलकर इस योजना पर काम कर रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट