विज्ञापन
Home » Economy » PolicyEPF transfer on job change to become automated

सैलरी वालों को सरकारी राहत, नौकरी बदलने पर अपने आप ट्रांसफर होगा PF, जानिए कैसे

अगले साल से शुरू होगी EPFO यह सुविधा

EPF transfer on job change to become automated

EPF transfer on job change to become automated कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों को अगले वित्त वर्ष से नौकरी बदलने पर अपनी ईपीएफ राशि स्थानांतरम करने की जरूरत नहीं होगी। इस प्रक्रिया पर  EPFO विभाग काम कर रहा है। श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसपर जानकारी दी है। वर्तमान में ईपीएफओ के सदस्यों को सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) रखने के बाद भी ईपीएफ स्थानांतरण करने के लिए अलग से अनुरोध करना पड़ता है। ईपीएफओ को हर साल ईपीएफ स्थानांतरण करने के करीब आठ लाख आवेदन मिलते हैं। 

नई दिल्ली। कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों को अगले वित्त वर्ष से नौकरी बदलने पर अपनी ईपीएफ राशि स्थानांतरम करने की जरूरत नहीं होगी। इस प्रक्रिया पर  EPFO विभाग काम कर रहा है। श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसपर जानकारी दी है। वर्तमान में ईपीएफओ के सदस्यों को सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) रखने के बाद भी ईपीएफ स्थानांतरण करने के लिए अलग से अनुरोध करना पड़ता है। ईपीएफओ को हर साल ईपीएफ स्थानांतरण करने के करीब आठ लाख आवेदन मिलते हैं। 

अगले साल से शुरू होगी यह सुविधा


श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘ईपीएफओ प्रायोगिक आधार पर नौकरी बदलने पर ईपीएफ के स्वत: हस्तांतरण पर काम कर रहा है। सभी सदस्यों के लिये यह सुविधा अगले साल किसी भी समय शुरू की जा सकती है।’ अधिकारी ने यह भी बताया,   ‘‘ईपीएफओ ने कागजविहीन संगठन बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये अपनी परिचालन प्रणाली के अध्ययन का काम सी-डैक को दिया है। अभी 80 प्रतिशत कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में नौकरी बदलने पर ईपीएफ का स्वत: हस्तांतरण महत्वपूर्ण है।’’

बैंक खाते की तरह होगा लोगों का UAN नंबर


अधिकारी ने बताया कि नौकरी बदलने पर ईपीएफ का स्वंय हस्तांतरण होने पर कर्मचारियों का काफी लाभ मिलेगा। लोगों का यूएएन नंबर एक बैंक खाते की तरह हो जाएगा। इससे कर्मचारी यदि जगह बदलता है तो ईपीएफ में वह अपना योगदान यूएएन के जरिये हासिल कर सकेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन