Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीearns millions money by playing this game on YouTube

यूट्यूब पर इस गेम को खेलकर इस युवक ने कमा लिए 70 करोड़, आप भी बन सकते हैं करोड़पति

अब गेम सिर्फ टाइमपास के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए खेलें

1 of

नई दिल्ली। अब आप गेम को सिर्फ टाइमपास के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए मकसद से भी खेल सकते हैं। यह एक तरह का बिजनेस बन गया है और लोग गेम खेलकर पैसे कमा रहे हैं। यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल्स बने है जहां पबजी खेला जाता है और लोग इसे देखकर पैसे डोनेट करते हैं। पबजी जैसा ही गेम है Fortnite जो भारत में पॉपुलर नहीं है, लेकिन अमेरिका में यह PUBG से भी ज्यादा पॉपुलर है।

 

इस युवक ने कमा लिए 70 करोड़ रु.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 27 साल के निंजा नाम के गेमर ने 2018 में 10 मिलियन डॉलर (लगभग 70 करोड़ रुपये) कमाए हैं। इसके लिए उन्होंने YouTube और Twitch का सहारा लिया है। इसके अलावा भी दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपने कॉन्टेंट स्ट्रीम करते है। निंजा गेमिंग की दुनिया के सबसे जाने माने चेहरों में से हैं।

 

निंजा गेम्स से ऐसे कमाते हैं 

 

YouTube पर इनके फॉलोअर्स की संख्या 21 मिलियन से अधिक है। इनकी पूरी कमाई का 70 फीसदी हिस्सा सिर्फ YouTube और Twitch से आता है। Twitch पर इन्हें 1.25 करोड़ लोग फॉलो करते हैं और इनमें से 40,000 लोग इनके गेम देखने के लिए पैसे देते हैं। इन्होंने सब्सक्रिप्शन मॉडल रखा है जिसके लिए 5, 10 और 20 डॉलर हर महीने देने होते हैं।

 

 

 

ऐसे कमा सकते हैं आप भी..

YouTube पर पॉप ऐड के जरिए भी पैसा कमाया जाता है, हालांकि वो इस पर निर्भर नहीं होते और उन्हें कंपनियां स्पॉन्सर भी करती हैं। इसके अलावा इनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा स्पॉन्सर से मिलता है, इनमें कई कंपनियां शामिल हैं।

निंजा का मानना है कि ये बिजनेस कॉफी शॉप की तरह है और पैसे कमाने के लिए कॉफी शॉप खुली रखनी होती है. 10 मिलियन डॉलर कमाने के लिए उन्हें 4000 घंटे फोर्टनाइट खेलना पड़ा है. इस बिजनेस में उनके पास वक्त की भारी कमी होती है, इसलिए अपनी वाइफ के लिए भी ज्यादा वक्त नहीं होता और वो भी उनके बिजनेस में मदद करती हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement