Home » Economy » PolicyEarn Millions Money from Tattoo Business

इस बिजनेस को शुरू करने में लगेंगे सिर्फ 1 लाख रुपए, साल भर होगी लाखों की कमाई

टैटू का कारोबार एवरग्रीन है, नहीं होता मंदी का असर

1 of

 

नई दिल्ली। अगर आप कम इंवेस्टमेंट में लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपके लिए टैटू का कारोबार सफल साबित हो सकता है। इस कारोबार में आपको बस एक बार खर्च करना पड़ता है फिर साल भर इनकम आती है। फिल्मी सितारों और क्रिकेटरों की वजह से आज टैटू हर वर्ग में लोकप्रिय है। टैटू का कारोबार शुरू करने के लिए आपको एक लाख के आसपास खर्च आएगा। यह ऐसा बिजनेस है जो हर सीजन डिमांड में रहता है। पिछले एक दशक में युवाओं में टैटू बनवाने का इतना शौक बढ़ा कि आज कई शहरों में टैटू स्टूडियों को युवाओं से भरा हुआ देखा जा सकता है। ये टैटू स्टूडियों ना सिर्फ बड़े महानगरों में बल्कि टियर-2 शहरों में भी खूब देखने को मिल जाएंगे।

दिल्ली के कनॅाट प्लेस में टैटू स्टूडियो चलाने वाली अंशुल मलिक बताती हैं 'भारत में टैटू उद्योग अभी विकसित हो रहा है। पश्चिमी देशों की तुलना में यहां इस्तेमाल हो रहे डिजाइन और तकनीक उतनी अच्छी नहीं है फिर भी भारत में टैटू के प्रति लोगों का झुकाव बढ़ा है। टैटू गोदना एक कला है।'

ऐसे करें कारेबार शुरू

टैटू का कारोबार शुरू करने के लिए किसी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप एक महीने की ट्रेनिंग ले सकते हैं। अंशुल मलिक बताती है, 'आज कई संस्थानों ने ट्रेनिंग के जरिये टैटू मेकिंग सिखा कर लाइसेंस देना शुरू कर दिया है। प्रोफेशनल आर्टिस्ट का लाइसेंस मिलने के बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको 5,000 रुपए तक की टैटू मशीन, 20,000 रुपए तक का लैपटॅाप और 500 से 1,000 रुपए तक की इंक की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आपको स्टूडियो के लिए जगह लेनी होगी। जो आप अपनी सहूलियत के मुताबिक किराया पर ले सकते हें या खरीद भी सकते हैं। इन सब में कुल मिलाकर आपको 1 से दो लाख रुपए तक इंवेस्ट करने पड़ेंगे।'


आगे पढ़ें इन टैटू का रहता है सबसे अधिक क्रेज

 

इन टैटू का रहता है सबसे अधिक क्रेज

आमतौर युवा आंख मूंदकर नया चलन अपना लेते हैं, लेकिन टैटू हमेशा रहता है इसलिए सोच समझकर निर्णय लेना चाहिए। अंशुल बताती है, 'टैटू डिजाइनों में इन दिनों धार्मिक चित्र जैसे भगवान शिव, गणेश और चटख रंगों में पंखों वाले डिजाइन का युवाओं में क्रेज बढ़ा है। वहीं इन दिनों कलरफुल टैटू की डिमांड बड़ी है।' एक इंच टैटू बनाने के कम से कम 500 रुपए लगते हैं। अगर आप आधे शरीर पर कलरफुल टैटू बनवाना चाहते हैं तो आपको 4,000 से लेकर 10,000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

 

आगे पढ़ें विंटर सीजन होता है बेस्ट

विंटर सीजन होता है बेस्ट

टैटू का बिजनेस शुरू करने के लिए विंटर का सीजन बेस्ट होता है। इस सीजन में सबसे अधिक टैटू बनवाया जाता है। दरअसल, इस समय शरीर ढ़का होता है इससे साइड इफेक्ट होने का चांस कम रहता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट