विज्ञापन
Home » Economy » PolicyDo not withdraw money from provident fund

नौकरी छोड़ते ही भूल कर भी ना निकाले PF में रखा पैसा, नहीं मिल पाएंगे ये लाभ

रिटायरमेंट के बाद भी पीएफ पर मिलता है 3 साल का ब्याज

Do not withdraw money from provident fund

Do not withdraw money from provident fund निजी क्षेत्र में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के चलते  अक्सर लोग नौकरियां बदलते रहते हैं। निजी क्षेत्र की सभी बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों का पीएफ कटता है। ऐसे में बहुत से कर्मचारी ऐसे होते हैं जो कि अपने पीएफ के पैसे को निकाल देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। कंपनी छोड़ने के बाद पीएफ का पूरा पैसा निकालना घाटे का सौदा हो सकता है।

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के चलते  अक्सर लोग नौकरियां बदलते रहते हैं। निजी क्षेत्र की सभी बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों का पीएफ कटता है। ऐसे में बहुत से कर्मचारी ऐसे होते हैं जो कि अपने पीएफ के पैसे को निकाल देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। कंपनी छोड़ने के बाद पीएफ का पूरा पैसा निकालना घाटे का सौदा हो सकता है। ऐसा करके आप  भविष्य के लिए की जा रही बचत को खत्म करते हैं। साथ ही पीएफ का पैसा निकालने से पेंशन योजना की निरंतरता भी खत्म हो जाती है। 

 पीएफ को तुरंत निकालना समझदारी नहीं 


विशेषज्ञों का कहना है कि कर्मचारी अगर नौकरी छोड़ते हैं या उन्हें कंपनी से निकाला भी जाता है तो भी पीएफ को तुरंत निकालना समझदारी नहीं है। इसे तभी निकाले जब आपको इसकी सख्त जरूरत हो। आपको बता दें कि  नौकरी छोड़ने के बाद भी पीएफ पर ब्याज मिलता रहता है और नया रोजगार मिलने के साथ ही उसे नई कंपनी में स्थानांतरित कराया जा सकता है। 

रिटायरमेंट के बाद भी पीएफ का पैसा ना निकालने पर मिलता है 3 साल का ब्याज


अगर एक नौकरी छोड़ने के कुछ महीनों बाद दूसरी नौकरी करने लगते हैं और पुरानी कंपनी की पूरी पीएफ राशि को नई में स्थानांतरित करा लेते हैं तो इसे सेवा की निरंतरता माना जाएगा। ऐसे में पेंशन योजना में रुकावट नहीं आएगी। अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी पीएफ का पैसा नहीं निकालते हैं तो 3 साल तक ब्याज मिलता रहता है। 3 साल के बाद ही इसे निष्क्रिय खाता माना जाता है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss