विज्ञापन
Home » Economy » PolicyDo not search these things on google

Google पर ना सर्च करें ये चीज, वरना कंगाल हो जाएंगे आप

ऐसे लाखों रुपए का चूना लगा सकते हैं ठग

1 of

नई दिल्ली। यदि आप गूगल के जरिए किसी कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर या कोई अन्य जानकारी लेते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लें। यदि गूगल पर सर्च करते समय आपने थोड़ी भी सावधानी नहीं बरती तो आप कंगाल हो सकता है। ऐसा ही एक मामला दिल्ली में सामने आया है जहां गूगल सर्च के जरिए कस्टमर केयर का नंबर लेने से एक महिला को एक लाख रुपए की चपत लग गई। जानकारी के अनुसार, सीमापुरी निवासी एक महिला को ई वॉलेट अकाउंट में कोई समस्या हो रही थी। इसका समाधान करने के लिए उसने गूगल पर ई-वॉलेट का कस्टमर केयर नंबर सर्च किया। महिला ने गूगल सर्च में मिले नंबर पर काल किया और अपने कार्ड की पूरी जानकारी दे दी। थोड़ी ही देर में महिला के खाते से 1 लाख रुपए उड़ गए। अब महिला ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल में शिकायत की है। 

 

ऐसे धोखाधड़ी करते हैं ठग

 

दरअसल, जब आप गूगल सर्च में कुछ भी चीज या जगह सर्च करते हैं तो वहां फोन नंबर भी दिया जाता है। गूगल की यूजर जेनरेटेड कंटेट पालिसी के अनुसार, गूगल मैप्स या गूगल सर्च पर दी गई जानकारी एडिटेबल होती है। कोई भी यहां पर दी गई जानकारी को एडिट कर सकता है। धोखाधड़ी करने वाले इस पालिसी का लाभ लेकर यहां पर अपने फोन नंबर डाल देते हैं। जब कोई व्यक्ति इन नंबरों पर काल करता है तो वे पूरी जानकारी लेकर उन्हें चूना लगा देते हैं।

 

आगे पढ़ें-- कैसे कर सकते हैं बचाव

ऐसे करें बचाव


- गूगल पर दी गई किसी भी जानकारी को अपने स्तर पर पुष्ट कर लें। 
- संभव हो तो काल करने के बजाए संबंधित जगह पर जाकर ही अपना समस्या बताएं।
- केवल कंपनी की ओर से दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर ही काल करें।
- फोन पर किसी भी व्यक्ति को अपने अकाउंट नंबर, डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी न दें। बैंक भी ऐसा करने से मना करते हैं।
- किसी भी प्रकार का शक होने पर पुलिस या संबंधित अधिकारियों को सूचना दें।

 

आगे पढ़ें-- गूगल मैप से भी रहें संभलकर

गूगल मैप से भी हो चुकी है धोखाधड़ी


ऐसा ही एक मामला कुछ समय पहले मुंबई में सामने आया था। जहां धोखेबाजों ने गूगल मैप में बैंक आफ बड़ौदा में अपना नंबर सेव करके धोधाधड़ी को अंजाम दिया था। इसके बाद गूगल सर्च की वजह से ईपीएफओ में भी धोखाधड़ी का मामला सामने आया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन