बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyकार्ड या वॉलेट से पेट्रोल-डीजल भरवाने पर अब मिलेगा कम कैशबैक, हुई 0.5% की कटौती

कार्ड या वॉलेट से पेट्रोल-डीजल भरवाने पर अब मिलेगा कम कैशबैक, हुई 0.5% की कटौती

अभी तक एक लीटर पेट्रोल पर 57 पैसे और एक लीटर डीजल पर 50 पैसे था कैशबैक...

Discount on digital payment at petrol pumps cut to 0.25 percent

नई दिल्‍ली. अब आपको डिजिटल पेमेंट के जरिए पेट्रोल भरवाने पर कम कैशबैक मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक, इस कैशबैक को 0.75 फीसदी से घटाकर 0.25 फीसदी कर दिया गया है। बता दें कि 2016 में 8 दिसंबर को हुई नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना शुरू किया था। इसी के तहत दिसंबर 2016 से क्रे‍डिट या डेबिट कार्ड, ई-वॉलेट या मोबाइल वॉलेट से कार्ड से पेट्रोल और डीजल की खरीदारी करने पर 0.75 फीसदी कैशबैक की शुरुआत की गई थी। यह कैशबैक ट्रांजेक्‍शन के तीन दिनों के अंदर ग्राहक के अकाउंट में आ जाता था।  

 

कैशबैक में हुई कटौती के बारे में ऑयल कंपनियों ने पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स को एसएमएस से सूचित कर दिया है। 0.75 फीसदी कैशबैक का मतलब था कि ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट से एक लीटर पेट्रोल खरीदने पर 57 पैसे और एक लीटर डीजल की खरीद पर 50 पैसे वापस मिलते थे। अब यह घटकर पेट्रोल पर 19 पैसे और डीजल पर 17 पैसे रह जाएगा। पेट्रोल-डीजल की कीमत की बात करें तो इस वक्‍त राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल का दाम 76.43 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 67.93 रुपए प्रति लीटर है। 

 

कुछ और सर्विस पर भी घट सकता है इंसेंटिव

सूत्रों का यह भी कहना है कि चूंकि नोटबंदी में जो कैश की किल्‍लत हुई थी, वह अब खत्‍म हो चुकी है और पर्याप्‍त कैश सिस्‍टम में वापस आ चुका है। ऐसे में डिजिटल पेमेंट्स में कमी आई है। उनका यह भी कहना है कि पेट्रोल-डीजल की तरह ही ऐसी कुछ अन्‍य सर्विसेज के लिए भी डिजिटल पेमेंट्स पर मिलने वाले इंसेंटिव में कटौती हो सकती है, जिन्‍हें दिसंबर 2016 में काफी फायदा पहुंचा था। 

 

कुछ मुख्‍य डिस्‍काउंट, जिनकी घोषणा हुई

दिसंबर 2016 में ऑनलाइन खरीदे जाने वाले जनरल इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी डिस्‍काउंट, लाइफ इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट पर 8 फीसदी डिस्‍काउंट की घोषणा की गई थी। इसी तरह रेल यात्रियों के लिए अर्धशहरी रेलवे नेटवर्क के मामले में डिजिटल तरीके के इस्‍तेमाल से मंथली और सीजनल टिकट खरीदने पर 0.5 फीसदी डिस्‍काउंट, केटरिंग व वेटिंग रूम इस्‍तेमाल करने जैसी सर्विसेज के पेमेंट पर 5 फीसदी डिस्‍काउंट   
ऑफर किया गया था। इसके अलावा हाइवे टोल प्‍लाजा पर डिजिटल पेमेंट या प्रीपेड कार्ड के इस्‍तेमाल पर 10 फीसदी डिस्‍कांउट का प्रावधान किया गया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट