Advertisement
Home » Economy » PolicyDilshad Garden to New Ghaziabad Metro Service started from December 25

अब हरिद्वार- ऋषिकेश जाना हुआ आसान, बचेगा समय, जानिए कैसे

25 दिसंबर से ट्रैवेलिंग करना हो जाएगा आसान

1 of

नई दिल्ली। अगर आप दिल्ली से हरिद्वार या ऋषिकेश जाते हैं तो अब आपको बस में घंटों बैठ कर सफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अक्सर देखा जाता है कि दिल्ली व आसपास के लोग हरिद्वार व ऋषिकेश जाना पसंद करते हैं। ऐसे में वे बस या कार में सफर करते हैं जिससे उन्हें कम से कम 4 घंटे का समय लगता है, लेकिन अब दिल्ली से हरिद्वार- ऋषिकेश जाने के लिए यात्री 1 से दो घंटे का समय बचा पाएंगे। दरअसल, 25 दिसंबर को कश्मीरी गेट से राजनगर एक्सटेंशन के लिए रेड लाइन के लिए मेट्रो सेवा आम यात्रियों के लिए शुरू कर दी जाएगी।

 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर 25 दिसंबर को दिलशाद गार्डन टू नया बसअड्डा मेट्रो रूट शुरू हो जाएगा। हाल ही में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में इसे 25 दिसंबर 2018 तक शुरू करने की बात कही है। इसके लिए उन्होंने केंद्रीय शहरी एवं विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी को इस प्रोजेक्ट की संशोधित डीपीआर को जल्द से जल्द मंजूरी देने के लिए पत्र लिखा है। बता दें कि इस प्रॉजेक्ट पर पिछले 1 महीने से डीएमआरसी (DMRC) ट्रायल कर रही है। 

 

इस लाइन पर कुल 8 स्टेशन होंगे

यह  9.41 किलोमीटर लंबा सेक्शन है। दिलशाद गार्डन टू नया बस अड्डा मेट्रो रूट पर कुल आठ स्टेशन हैं। ये मेट्रो स्टेशन हैं:- शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहन नगर, अर्थला, हिंडन रिवर, नया बस अड्डा (नया गाजियाबाद) 

 

 

आगे पढ़ें ऐसे बचेगा आपका समय

 

ऐसे बचेगा आपका समय

 

अगर आप दिल्ली से हरिद्वार और ऋषिकेश जाते हैं तो आप पहले बस, ट्रेन या फिर कार से सफर करते होंगे, जिससे आपका लगभग 4 से 5 घंटे लग जाते हैं। अब आप दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन से गाजियाबाद तक महज 15 मिनट में पहुंच सकते हैं। इसके लिए आपको मोहननगर, नया गाजियाबाद या फिर हिंडन मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। मोहनगर और हिंडन मेट्रो स्टेशन राजनगर एक्सटेंशन को जोड़ती है। हरिद्वार जाने के लिए राजनगर एक्सटेंशन सबसे सरल रास्ता है। ऐसे में हिंडन, मोहननगर या फिर नया गाजियाबाद मेट्रो स्टेशन से आपको हर 10 मिनट पर हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए बस मिल जाएंगी। जो राजनगर एक्सटेंशन होते हुए हरिद्वार जाती है। इससे आप सिर्फ 3 घंटें में हरिद्वार पहुंच जाएंगे।

 

आगे पढ़ें इन इलाकों को होगा फायदा

 

इन इलाकों को होगा फायदा


यह लाइन गाजियाबाद के अंदरूनी इलाकों को मेट्रो नेटवर्क से कनेक्ट करेगी। इस लाइन पर 8 स्टेशन होंगे। यह कॉरिडोर साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया से भी होकर गुजरेगा। ऐसे में यहां काम करने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। इससे दिलशाद गार्डन और साहिबाबाद के बीच लास्ट माइल कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। साथ ही मोहन नगर से दिलशाद गार्डन के बीच भी कनेक्टिविटी सुधर जाएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss