Home » Economy » PolicyDelhi Will Again Travel In Tram, Says Minister

1960 के बाद एक बार फिर दिल्ली की सड़कों पर चलेगी ट्राम, सरकार ने लिया यह फैसला

व्यापारियों और आम लोगों की डिमांड को देखते हुए लिया फैसला

1 of

नई दिल्ली। अरसों बाद दिल्ली की सूरत बदलने वाली है। राजधानी दिल्ली की सड़कों पर 58 सालों के बाद एक बार फिर ट्राम चलाई जाएगी। ट्राम चलाने की इस योजना को दिल्ली सरकार ने अपनी हरी झंडी दे दी है। दिल्ली सरकार ने चांदनी चौक इलाके में इलेक्ट्रिक ट्राम चलाने की घोषणा की है।  अंग्रेजों ने दिल्ली में 1908 में पहली बार ट्राम की शुरुआत की थीलेकिन बढ़ती जाम की वजह से 1960 में इसके संचालन पर रोक लगा दी गयी थी। अब चांदनी चौक के ट्रैफिक जाम को दूर करने के साथ-साथ दिल्ली-6 की ऐतिहासिक विरासत को उसी अंदाज में लोगों के सामने रखने का मकसद है।  चांदनी चौक रिडेवलपमेंट प्लान पर काम शुरू हो गया है।

 शुक्रवार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस परियोजना का शुभारंभ करते हुए दिल्ली में ट्राम चलाने को लेकर सरकार की इस योजना पर भी बात कही। इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा ' दिल्ली सरकार ने कई विकास की योजनाओं की शुरुआत करने जा रही है। दिल्ली की ऐतिहासिक विरासत को आगे बढ़ाने का हमने जिम्मा लिया है और इस चुनौती को हम स्वीकार करते हैं।'

 

 

बदलेगी दिल्ली की तस्वीर

इस बारे में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा किचांदनी चौक के ऐतिहासिक गौरव को यहां के पुनर्विकास द्वारा फिर स्थापित किया जा सकेगा। जो भी चांदनी चौक घूमने,खरीदने या सामान बेचने आएंगे,उन्हें भारी ट्रैफिक जाम से जूझना नहीं पड़ेगा। अगर किसी व्यक्ति के पास कम समय है तो भी उन्हें यहां आने में अब हिचक नहीं होगी। बेहतर पुनर्विकास से यहां टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

 

आगे पढ़ें : इन सड़कों से जुड़ेगी ट्राम 

 

दिल्ली के इन सड़कों पर चलेगी ट्राम

 

ट्राम दिल्ली के पुराने इलाकों जैसे जामा मस्जिद, गुरद्वारा शीश गंज, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला अन्य जगहों

को जोड़ेगी।

लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसारपुनर्विकास की चर्चा 10 साल से जारी है। अब तक कोई प्रगति नहीं हो पाई थी। नए सिरे से विकास का काम होने से यहां के स्थानीय व्यावसायियों को भी लाभ मिलेगा। एक साल में दिल्ली व एनसीआर से 5 करोड़ लोग चांदनी चौक घूमने और खरीददारी करने पहुंचेंगे। परियोजना के कार्यान्वयन के दौरान व्यापारियों के कारोबार को कोई नुकसान नहीं होगा।

 

आगे पढ़ें :

 

 1 दिसंबर से रीडिवेलमेंट प्रॉजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है

 

हाई कोर्ट के आदेश के बाद चांदनी चौक में 1 दिसंबर से रीडिवेलमेंट प्रॉजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है। रीडिवेलमेंट प्रॉजेक्ट के तहत चांदनी चौक में लालकिला से फतेहपुरी मस्जिद तक रोड के सेंट्रल वर्ज को 3.5 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इतनी चौड़ाई में सेंट्रल वर्ज पर जितने भी बिजली के खंभे हैंउन्हें बीच में शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा रोड के दोनों तरफ रिक्शा के लिए 5.5 मीटर चौड़ा कैरिजवे बनाया जाएगा।


 


 


 


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss