Home » Economy » PolicySignature Bridge, Double Height Of Qutub Minar, Cost 1, 518 Crores

कुतुबमीनार से दोगुनी ऊंचाई का है यह ब्रिज, लागत 1, 518 करोड़ रुपए

दिवाली के ठीक दो दिन पहले दिल्लीवालों को सिग्नेचर ब्रिज का तोहफा

1 of

नई दिल्ली। दिवाली के ठीक दो दिन पहले दिल्ली वालाें को खास तोहफा मिलने जा रहा है। दिल्ली का बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज बनकर तैयार है। अब दिल्ली वालों के लिए सोमवार से उत्तर पूर्वी दिल्ली और वजीरादाबाद के बीच आवाजाही आसान होने जा रही है। दिल्ली के इस सिग्नेचर ब्रिज की ऊंचाई कुतुबमीनार से भी दोगुनी है। इसका बजट 1,518 करोड़ रुपए बताया गया है। रविवार दोपहर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद सप्ताह के पहले कार्यदिवस यानी सोमवार से इस पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। गत शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इस ब्रिज का जायजा लेने पहुंचे थे। इस मौके पर मनीष सिसाोदिया ने कहा कि पुल तैयार है। इससे लोगों की आवाजाही तो आसान होगी ही, यह पर्यटकों के लिये भी सबसे बेहतरीन जगह बनेगा। रविवार शाम करीब चार बजे मुख्यमंत्री पुल दिल्लीवालों के लिए खोल देंगे। 

 

आगे पढ़ें :

 

 

2004 का है यह प्रोजेक्ट

 सिग्नेचर ब्रिज का यह प्राेजेक्ट 2004 का है। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल में इस परियोजना की तैयारी शुरू हुई थी। दिल्ली कैबिनेट ने इस प्रोजेक्ट को 2007  में मंजूरी दी। शुरुआती योजना काॅमनवेल्थ गेम्स से पहले इस ब्रिज का बजट 1,131 रुपए का था, लेकिन प्रोजेक्ट में लगातार देरी होने की वजह से बाद में इसका बजट 1,518 करोड़ रुपए हो गया।

आगे पढ़ें : इस सिग्नेचर ब्रिज की यह है खासियत

जानें क्या है सिग्नेचर ब्रिज की खासियत

यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होने वाला है। इस ब्रिज से ऊपर जाने पर दिल्ली की विहंगम तस्वीर देखी जा सकेगी। इस ब्रिज की ऊंचाई कुतुबमीनार से दोगुनी है। सबसे ऊपर करीब 22 मीटर ऊंचा ग्लास का एक बॉक्स बनाया गया है। बॉक्स के अंदर से लोग बाहर का नजारा देख सकेंगे। इसके लिए चार एलिवेटर लगाए गए हैं। इसके सहारे एक बार में कुल 50 लोग पुल के शीर्ष तक पहुंच सकेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट