Advertisement
Home » Economy » PolicyDelhi govt orders food dept officials to send selfie as proof of being on duty

दिल्ली सरकार का नया आदेश, अधिकारी काम कर रहे हैं या नहीं, इसके सबूत के तौर पर भेजनी होगी सेल्फी

सरकार ने विभाग के काम में पारदर्शिता लाने के लिए यह फरमान जारी किया है

Delhi govt orders food dept officials to send selfie as proof of being on duty

नई दिल्ली.

दिल्ली सरकार ने खाद्य विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए अधिकारियों को नया आदेश दिया है। इस विभाग के अधिकारी काम कर रहे हैं कि नहीं इसका सबूत देने के लिए उन्हें सेल्फी खींच के भेजनी होगी। दरअसल दिल्ली सरकार इस बात का सबूत चाहती है कि गरीबों में राशन बंट रहा है कि नहीं। इसके चलते विभाग ने अधिकारियों से कहा है कि इन्सपेक्शन के दौरान ली गईं सेल्फियां वे अपने-अपने बॉस को भेजें। इतना ही नहीं नया मकैनिज़म ठीक से काम करे और योजना कागज़ों पर ही न रह जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए एक WhatsApp ग्रुप भी बनाया जाएगा।

 

सरकार करेगी नियमित निरीक्षण

एक समाचार पत्र में छपी खबर के मुताबिक दिल्ली सरकार ने नियमित निरीक्षण के लिए विस्तृत योजनाएं बनाई हैं ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि लाभार्थियों को तय मात्रा में राशन मिल रहा है। विभाग ने तीन क्रैक टीमें बनाई हैं और एक और टीम तैयार की जा रही है जो शॉर्ट नोटिस पर औचक निरीक्षण करेगी। इन टीमों को जिले सौंपे गए हैं और लीडर हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक फील्ड में ऐक्टिव रहेगा। तीनों दिन लीडर को संबंधित असिस्टेंट कमिश्नर को फील्ड से सुबह 10 बजे सेल्फी भेजनी होगी। उन्हें कई संवेदनशील दुकानों का गहन निरीक्षण करना होगा और साथ ही फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के गोदामों से आने वाले सामान से लदे ट्रकों की औचक ट्रैकिंग भी करनी होगी।

 

भेजी जाएगी साप्ताहिक रिपोर्ट

असिस्टटेंट कमिश्नरों को एक सप्ताह में निश्चित संख्या में दुकानों का निरीक्षण करना होगा। निरीक्षण कर स्पेशल कमिश्नरों को सेल्फी भेजी जाएंगी। इसी तरह से स्पेशल कमिश्नर सप्ताह में दो निरीक्षण करेंगे और कमिश्नर को सेल्फी भेजेंगे। सभी अधिकारियों को सुबह 10 बजे सेल्फी भेजनी होंगी। विभाग से जारी किए गए ऑर्डर के मुताबिक, 'स्पेशल कमिश्नरों को अपनी सिफारिशों के साथ साप्ताहिक रिपोर्ट भेजनी होगी।'

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss