Home » Economy » PolicyDabbawals, डब्‍बावाला मुंबई पार्सल डिलीवरी

नए बिजनेस में उतरे मुंबई के डब्‍बावाले, टिफिन ही नहीं पार्सल की भी करेंगे डिलिवरी

मुंबई के ऑफिसों- घरों तक टिफिन बॉक्‍स की डिलीवरी करने वाला संगठन डब्‍बावाला जल्‍द ही नए बिजनेस में उतर सकता है

1 of

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के ऑफिसों- घरों तक टिफिन बॉक्‍स की डिलीवरी करने वाला संगठन डब्‍बावाला जल्‍द ही नए बिजनेस में उतर सकता है। ये लोग अब पार्सल और कुरियर डिलीवरी का भी काम करेंगे। सदस्‍यों की आमदनी बढ़ाने के लिए संगठन यह नया काम शुरू करने जा रहा है। रोचक बात यह है कि लोकल ट्रेन और साइकिल के जरिए अपनी सर्विस देने वाला यह संगठन एप के जरिए यह सर्विस देगा। डाब्‍बावाला से जुड़े करीब 5000 लोग पूरे मुंबई शहर में 2 लाख से ज्‍यादा टिफिन बॉक्‍स की रोजाना डिलिवरी करते हैं। परफेक्‍ट सर्विस के चलते दुनिया के कई जाने-माने इंस्‍टीट्यूट  डब्‍बावाला पर स्‍टडी भी कर चुके हैं। संगठन का कहना है कि टिफिन पहुंचाने के बाद जो समय बचता है, उसमें संगठन के लोग शहर में पार्सल और कूरियर पहुंचाने का काम करेंगे। 

 

आखिरी चरण में है तैयारी 
मुंबई डब्‍बावाला एसोसिएशन के प्रवक्‍ता सुभाष ठाकरे ने बताया कि उनका संगठन नए प्रोजक्‍ट को फाइनल करने के आखिरी चरण में है। इसके तहत उनके लोग मुंबई शहर में पार्सल की डिलीवरी करेंगे। यह डील अपने आखिरी चरण में है। अगले 15 दिनों में इसे आखिरी रूप दिया जा सकता है। 
ठाकरे के मुताबिक, इस नई सर्विस का मकसद संगठन से जुड़े सदस्‍यों की आय में बढ़ोतरी करना है। मौजूदा समय में मार्केट में जो कंपनियां हैं, हम उनसे कम समय में पार्सलर डिलीवर कर सकते हैं। फ्री समय हम इस काम को अंजाम दे सकते हैं।   

 

सदस्‍यों से बातचीत जारी 
हम इस मामले से जुड़े कुछ छोटे-मोटे मसलों को निपटाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसके लिए सदस्‍यों से बातचीत चल रही है। हमें यह देखना होगा कि नई सर्विस टिफिन बॉक्‍स की डिलीवरी से पहले दी जाएगी या बाद में। क्‍योंकि हमारे संगठन का मूल काम डब्‍बा की डिलीवरी है। पार्सल और कुरियर की डिलिवरी के रेट को लेकर भी संगठन बातचीत कर रहा है। इस प्रोजेक्‍ट के लिए संगठन एक कंपनी के साथ भी बातचीत कर रहा है।    

 

एप डेवलप भी कर रहा संगठन 
यही नहीं कुछ हिस्‍सों में ट्रायल बेसिस पर यह काम शुरू भी कर दिया गया है। ठाकरे के मुताबिक, सेवा शुरू करने के लिए उनके लोगों को पहले ट्रेनिंग की  जरूरत होगी। संगठन पार्सल की ट्रैकिंग और ट्रेसिंग के लिए मोबाइल एप भी डेवलप कर रहा है। 

 

ई-कॉमर्स कंपनियों से भी बातचीत 
ज्‍यादा से ज्‍यादा इनकम जनरेट करने के लिए संगठन ई-कॉमर्स कंपनियों से भी बातचीत कर रहा है। इसके तहत संगठन कंपनियों के प्रोडक्‍ट डिलीवर करेगा। संगठन विज्ञापन और प्रचार का भी सहारा लेने पर विचार कर रहा है। डब्‍बावाला लोकल ट्रेन और साइकिल की मदद से मुंबई के अलग-अलग हिस्‍सों में टिफिन की डिलीवरी करते हैं। यह डिलीवरी ज्‍यादातर ऑफिसों में होती है। ठाकरे ने बताया कि उनका संगठन ब्रिटिश प्रिंस हैरी और हॉलीवुड एक्‍टर मेगॉन मार्कले की शादी भी सेलिब्रेट करने जा रहा है। संगठन उनके लिए एक गिफ्ट भी लंदन भेजेगा।         

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट