Advertisement
Home » Economy » PolicyCruise ride in Kumbha Mela 2019

कुंभ-2019 जाने वालों को बड़ी राहत, इस बार नहीं चलना होगा पैदल, मेले में करें क्रूज की सवारी

5 जनवरी से शुरू हो रही है क्रूज सेवा, इतना आएगा खर्च

1 of

 

नई दिल्ली। कुंभ-2019 को भव्य बनाने व वैश्विक स्तर पर लेकर जाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हर तरह से तैयारी कर रही हैं। इस मेले के दौरान पर्यटकों की सुविधा का खास ध्यान रखते हुए क्रूज और मोटरबोट से घुमाने की तैयारी की गई है। इस बार आप कुंभ-2019 का लुत्फ क्रूज से उठा पाएंगे। यह सर्विस 5 जनवरी से शुरू हो जाएगी। इसके लिए यमुना नदी में पांच घाटों पर टर्मिनल बनाए गए हैं। यहां से पर्यटक क्रूज की सवारी कर सीधे मेला श्रेत्र में आ सकेंगे।

 

 

इतना होगा किरया

 

क्रूज की सवारी के लिए आपको 200 रुपए से लेकर 1200 रुपए तक चुकाने होंगे। किला घाट से सज्ञजावन देव के बीच की कीमत है। यह दूरी 18 किमी की है। क्रूज से आप महज आधे घंटे में मेला श्रेत्र में पहुंच जाएंगे। यह सेवा सुबह 4 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक चलेगी। हम बता दें कि इससे पहले लोगों को शहर से मेला श्रेत्र में आने के लिए कइक्ष् किलोमीटर पैदल चलन पड़ता था। अब क्रूज सेवा शुरू होने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

 

सुरक्षा का पूरा इंतजाम

 

इन जहाजों में सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए है। इसके तहत दो गोताखोर भी तैनात किए जाएंगे। एक जनवरी से इन जहाजों को जिला प्रशासन को सौंप देगा जिसके बाद जिला प्रशासन के कर्मचारियों को पूरा प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे इसका परिचालन सही तरीके से कर पाएं।

 

 

आठ सप्ताह तक चलने वाली इस 15 करोड़ श्रद्धालु आ सकते हैं

 

सरकार का कहना है, आठ दिनों तक चलने वाली इस पावन मेले में इस साल कुंभ में तकरीबन 12 से 15 करोड़ श्रद्धालु आ सकते हैं। इनमें दस लाख विदेशी पर्यटक शामिल होंगे। इस बार तीर्थयात्रियों को खिलाने और ठहरने का इंतजाम भी विशाल स्तर पर किया जा रहा है।

इस बार कुंभ में आयोजकों की तरफ से 600 बड़ी रसोई, 100,000 पोर्टेबल टाॅयलेट, विशाल तंबू उपलब्ध कराए जाएंगे। यात्रियों की सुरक्षा के लए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही कई कंपनियां यहां लग्जरी टेंट भी लगा रही हैं। 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss