विज्ञापन
Home » Economy » PolicyHow to complain of violation of model code of conduct

आचार संहिता के उल्लंघन की इन नंबर पर दें जानकारी,एक साल जेल और जुर्माने का प्रावधान 

ऐप से भी दर्ज करा सकते हैं शिकायत

How to complain of violation of model code of conduct

How to complain of violation of model code of conduct:भारत में लोक सभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो चली हैं। ऐसे में हर एक उम्मीदवार चुनाव जीतने की भरपूर कोशिश करता है। हालांकि कुछ उम्मीदवार चुनाव जीतने के लिए अनुचित हथकंडे अपनाते हैं।

नई दिल्ली. भारत में लोक सभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो चली हैं। ऐसे में हर एक उम्मीदवार चुनाव जीतने की भरपूर कोशिश करता है। हालांकि कुछ उम्मीदवार चुनाव जीतने के लिए अनुचित हथकंडे अपनाते हैं। हालांकि जनता की जागरुकता से इसे रोका जा सकता है। इसके लिए चुनाव आयोग ने एक टोल फ्री नंबर 1800-111-400 जारी किया है, जहां चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कारई जा सकती है। 

 

एक साल जेल और जुर्माने का प्रावधान 

 

आईपीसी की धारा 171B के अनुसार चुनाव प्रक्रिया के दौरान यदि कोई व्यक्ति किसी भी शख्स को अपने चुनावी अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रभावित करने के मकसद से नकद या अन्य कोई प्रलोभन देता है, तो उसे एक साल तक की जेल और जुर्माने की सजा हो सकती है। इसके अलावा धारा 171 सी के तहत यदि किसी भी उम्मीदवार या मतदाता या किसी अन्य को क्षति पहुंचाने की धमकी देता है, तो उसे भी एक साल की जेल और जुर्माने की सजा हो सकती है। 

 

ऐप से दर्ज करा सकते हैं शिकायत


चुनाव आयोग ने शिकायत दर्ज कराने के लिए ऐप सुविधा शुरू की है। इसके तहत ऐप सी-विजिल का उपयोग किया जा सकता है। यह एक फास्ट ट्रैक चुनाव संबंधी शिकायत और निवारण ऐप है, जहां आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दी  जा सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss