विज्ञापन
Home » Economy » PolicyDL: Common Format Prescribed for Driving Licences and Registration Certificates Across the Country 

अब पूरे देश में एक जैसा होगा ड्राइविंग लाइसेंस, कोई नहीं कर पाएगा छेड़छाड़

1 अक्टूबर से लागू होंगे नए नियम, सड़क परिवहन मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

1 of

नई दिल्ली। राज्यों के ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्मेट अलग होने के कारण पैदा होने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का फैसला किया है। इसके लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 

 

पूरे देश में होगा एक जैसा फॉर्मेट


केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 1 अक्टूबर से पूरे देश में एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे। नोटिफिकेशन का अनुसार, देश के प्रत्येक राज्य का ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र (आरसी) के फॉर्मेट एक समान होंगे। इन सभी ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी का कलर भी समान होगा और इनमें लाइसेंस धारक या वाहन स्वामी से संबंधित समस्त जानकारी एक समान स्थान पर ही होंगी।

नहीं रहेगी भ्रम की स्थिति


परिवहन मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अभी तक राज्य अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग फॉर्मेट पर ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी जारी करते हैं। इससे दूसरे राज्यों में इसकी वैद्यता को लेकर भ्रम बना रहता है। लेकिन पूरे देश में एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी होने से यह भ्रम की स्थिति नहीं रहेगी। 

पीवीसी या पॉलीकार्बोनेट के होंगे डीएल


नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी राज्यों को एक अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी पीवीसी या फिर पॉलीकार्बोनेट पर बनाने होंगे। इनमें एक चिप लगी होगी जिसमें सभी जानकारी केंद्र सरकार के फॉर्मेट के अनुसार दर्ज करनी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन