विज्ञापन
Home » Economy » Policychoose tourist guide as your career

इस क्षेत्र में कोई भी कर सकता है जॉब या बिजनेस, नहीं होगी डिग्री की जरूरत, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

घूमने के शौकीनों को नहीं मिलेगी इससे अच्छी नाैकरी

1 of

नई दिल्ली। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए अपनी उम्र सीमा पार कर चुके हैं और अब किसी क्षेत्र में शॉर्ट टर्म कोर्स करके अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप बिना डिग्री लिए या बड़ा कोर्स किए भी अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ना तो उम्र सीमा की जरूरत है ना ही किसी बड़े कोर्स की। अगर आपके पास हुनर है तो आप किसी भी फील्ड में अपना शानदार कैरियर बना सकते हैं। आपने कई टूरिस्ट गाइडों को देखा होगा, जो सिर्फ अपने तजुर्बे और इतिहास का ज्ञान रखकर हजारों टूरिस्ट्स को घुमाते हैं और काफी अच्छा पैसा भी कमा लेते हैं। घूम-फिर कर कमाई करने का रोमांचक कैरियर है यह। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप टूरिस्ट गाइड बन सकते हैं। इसके लिए आपको ये काम करना होगा।

रखना होगा इन बातों का ध्यान


नॉलेज : गाइड बनने से पहले यह जरूर सोच लें कि क्या आपको अपने शहर की संस्कृति या फिर उसके इतिहास का पूरा ज्ञान है। अगर ऐसा नहीं है, तो आप एक अच्छे गाइड नहीं बन सकते। कोई भी टूरिस्ट आपसे कुछ भी प्रश्न कर सकता है और गलत उत्तर से आप उनका भरोसा खो देंगे। इसलिए इतिहास-भूगोल की हर छोटी और रोमांचक जानकारियां अपने पास रखें।

हाजिर जवाबी : किसी भी गाइड का हाजिरजवाब होना जरूरी होता है। इससे पता चलता है कि आप कितने अनुभवी हैं और आपको चीजों की कितनी समझ है। बातों को रोमांचक तरीके से लोगों को बताना एक कला है, जो एक गाइड के तौर पर सीखना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें, आपके साथ मौजूद टूरिस्ट्स को जानकारी के साथ-साथ आपकी बातों से मजा भी आना चाहिए।

जेब का ख्याल : अगर आप गाइड हैं, तो आपको लोगों की यानी जिन्हें आप घुमा रहें हैं, उनकी जेब का ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में लोगों को किसी रीजनेबल होटल, रेस्तरां आदि में खाना खिलाना, किसी अच्छे होटल में ठहराना और टैक्सी आदि की सुविधा मुहैया करवाने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

मिलेंगे यह अवसर :

आपने किसी अच्छे संस्थान से टूरिज्म ट्रैवल एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट का कोर्स किया है, तो आपके पास सुअवसरों की कोई भी कमी नहीं होगी। कई ऐजेंसियां इसके लिए वैकेंसी निकालती हैं और एक अच्छे पैकेज पर गाइड हायर करती हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की भी एक छोटी सी कंपनी खोल सकते हैं, जो आपके हुनर के बल पर जल्द ही अच्छा-खासा विस्तार पा जाएगी।

कर सकते हैं यह कोर्स
 

गाइड के कोर्स के लिए देश भर में कई इंस्टीट्यूट 3 या 6 महीने का डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। ऐसे कोर्स करके आप आधिकारिक तौर पर एक गाइड के रूप में काम कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको टूरिस्ट्स के साथ बात करने के जरूरी टिप्स भी बताए जाते हैं।

अगर आप प्रोफेनल के तौर पर इस फील्ड को चुनना चाह रहे हैं तो आप टूरिस्ट गाइड के लिए आंध्र प्रदेश, नई दिल्ली और राजस्थान से कोर्स कर सकते हैं।

 

 

ये है कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेस :

 

-Travel & tourism में B.A (Hons.

- B.A (Management of tourism business)

- B.A (Tourism Studies)

 

- B.B.A (Air Travel Management)

- B.B.A (Hospitality, Travel And Tourism)

-  M.phil (Tourism)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss