विज्ञापन
Home » Economy » PolicyChandni Chowk market will come under one roof

एक ही छत के नीचे आ जाएगा चांदनी चौक का बाजार, 300 करोड़ रु. की लागत से तैयार हो रहा पार्किंग कम शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स

खूबसूरत हो जाएगा एशिया का सबसे पुराना बाजार, नहीं होगी जाम की समस्या

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी पुरानी दिल्ली में लगने वाले जाम से परेशान है तो आपके लिए अच्छी खबर है। आने वाले समय में पार्किंग के लिए लोगों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगले कुछ सालों में यह समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। यू कहें तो पूरा चांदनी चौक ही एक छत के नीचे आ जाएगा। इसके बाद यहां पर बढ़ी ही सहूलियत के साथ वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा बल्कि यहां से शॉपिग भी की जा सकेगी। इसके लिए गांधी मैदान की पुरानी पार्किंग को हटाकर नया पार्किंग कम व्यवसायिक कांप्लेक्स विकसित किया जाएगा। मंगलवार को मार्केट कम शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स का शिलान्यास किया गया।

 

यह पुरानी दिल्ली की इमारतों की तरह दिखाई देगी

पुरानी दिल्ली की अपनी एक खास पहचान है। यहां की इमारतों को धराेहर की तरह देखा जाता है। यह व्यवसायिक केन्द्र पुरानी दिल्ली से मिलता हुआ दिखे इसके लिए इसके डिजाइन को हैरिटेज लुक दिया गया है। इस पार्किंग कम शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स का बाहरी रूप पुरानी दिल्ली में महल की तरह दिखाई देगा। इसके अंदर माॅल की तरह आधुनिक लिफ्ट होगी।


 

300 करोड़ रुपए की आएगी लागत

 

यह उत्तरी दिल्ली नगर निगम का यह महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, इससे निगम को बढ़ी आय भी होगी साथ ही यहां पर पार्किंग की सुविधा भी विकसित होगी।निगम के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में करीब 300 करोड़ रुपाए की निर्माण लागत आएगी। हालांकि यह लागत पीपीपी मॉडल के तहत कार्य करनी कंपनी को ही वहन करनी होगी। इसके साथ ही 445 करोड़ रुपए परियोजना पूरी होने के बाद यह कंपनी निगम को देगी।

चार गुणा हो जाएगी पार्किंग की क्षमता

यहां 2350 गाड़ियों को खड़ा किया जा सकेगा। परियोजना के मुताबिक इस तीन मंजिल बेसमेंट और ग्राउंड समेत सात मंजिल ऊपर बनाया जाएगा। इसमें पार्किंग के साथ व्यवसायिक दुकाने भी होगी। इसमें फूड कोर्ट से लेकर तमाम तरह की दुकानें होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस पार्किंग क्षेत्र को अक्टूबर 2020 तक पूरा करके देना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन