Home » Economy » PolicyCAIT supports 30 billion Digital Payments target of Govt of India

भारत QR के इस्‍तेमाल के लिए CAIT ने शुरू किया कैंपेन, 1000 ट्रेडर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स CAIT ने साल 2018 - 19 में 30 बिलियन डिजिटल पेमेंट के सरकार के लक्ष्‍य का समर्थन किया

CAIT supports 30 billion Digital Payments target of Govt of India

नई दिल्‍ली। कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने साल 2018 - 19 में 30 बिलियन डिजिटल पेमेंट के सरकार के लक्ष्‍य का समर्थन किया है। CAIT ने सरकार से ट्रेडर्स और कस्‍टमर्स के बीच "Bharat QR" को ज्‍यादा से ज्‍यादा यूज करने के लिए प्रेरित करने की अपील की है। इसके अलावा CAIT ने देशभर में "Bharat QR" के प्रति ट्रेडर्स को जागरुक करने के लिए कैंपेन भी चलाने का एलान किया है। 

 

CAIT के सेक्रेटरी जनरल प्रवीण खंडेवाल ने कहा कि देश के 6.5 बिलियन ट्रेडर्स में "Bharat QR" का इस्‍तेमाल होने की स्थिति में सरकार के टारगेट को बूस्‍ट मिलेगा।  "Bharat QR"  दुनियाभर में डिजिटल पेमेंट में सबसे सरल, सुरक्षित और आसानी से यूज होने वाला डिजिटल पेमेंट माध्‍यम है। इसके जरिए बेहद कम समय में डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है। 

 

देशभर में चलेगा अभियान 
प्रवीण खंडेवाल की ओर से बताया गया कि ट्रेडर्स को "Bharat QR" के इस्‍तेमाल के लिए जागरुक किया जाएगा। इसके लिए देशभर में कैंपेन चलाया जाएगा।  खंडेवाल ने बताया कि आज से शुरू हुआ यह अभियान 2 अक्‍टूबर तक चलाया जाएगा। 


1000 ट्रेडर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग 
 प्रवीण खंडेवाल ने बताया कि यह कैंपेन छोटे से लेकर बड़े शहरों तक किया जाएगा। इस कैंपेन के तहत 1000 ट्रेडर्स को मास्‍टर ट्रेनर की ट्रेनिंग दी जाएगी। देश के अलग - अलग शहरों में 300 कॉन्‍फ्रेंस, वर्कशॉप और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।  


सरकार से भी मांग
CAIT ने सरकार से मांग की है कि  सभी बैंकों को Bharat QR जारी करने का लक्ष्‍य दिया जाए। बैंकों के प्रत्‍येक सेविंग और करंट अकाउंट को अनिवार्य रूप से Bharat QR से जोड़ा जाए। इसके अलावा जीएसटी टैक्‍स स्‍ट्रक्‍चर में डिजिटल पेमेंट के लिए Bharat QR के उपयोग पर विशेष रियायत दी जाए।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट