Home » Economy » PolicyCable Car And RopeWay Future Of Indian Transport

सड़क पर नहीं हवा में चलेंगे आप, जाम से बचने के लिए सरकार कर रही है उपाय

‘रोपवे और केबल कार होगा भारतीय परिवहन का भविष्य’

1 of

नई दिल्ली। यातायात को सहज करने और लोगों को प्रदूषण एवं जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार रोपवे तथा केबल कार सेवाओं को बढ़ावा देगी। सरकार भारतीय परिवहन का भविष्य रोप-वे, केबल कार में देख रही है। इन चीजों को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय कंपनी वैपकॉस (Wapcos) ने अास्ट्रेलिया की कंपनी डॉपलमेयर के साथ समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए। समझौता हस्ताक्षर केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी के सान्निध्य में हुआ। इस मौके पर गडकरी ने रोपवे और केबल कार को भारतीय परिवहन का भविष्य बताते हुए कहा कि भारतीय परिवहन के विकास के लिए नई टेक्नोलाॅजी की जरूरत है। नई टेक्नोलाॅजी के साथ रोप वे, केबल कार यातायात के अंतिम विकल्प हैं। उन्होंने कहा सरकार हाइब्रिड एयरोबोट्स जैसे नए प्रकार के वाहनों की तलाश में हैं जो जमीन, पानी और हवा पर प्रति घंटे 80 किमी से अधिक गति से चल सके।

 

आगे पढ़ें :

यह कंपनी 15,000 से अधिक रोप-वे का निमार्ण कर चुकी हैं

 वैपकोस 45 से अधिक देशों में यातायात के इस प्रकार से साधनों पर काम कर रही है। अस्ट्रेलिया की डॉपेलमेर विश्व की सबसे बड़ी रोपवे निर्माता कंपनी है और इसके पास अत्याधुनिक रोप-वे टेक्नोलॉजी है। इसने विश्व में 15,000 से अधिक रोप-वे लगाए हैं। इनमें यूरोप के कई प्रमुख देश शामिल हैं।

आगे पढ़ें : यह परियोजना पर्यटकों को आकर्षित करेगी

यह परियोजना पर्यटकों को लुभाएगी

समझौता ज्ञापन में परियोजना के अध्ययन की तैयारी, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट, निर्माण, उपकरण आपूर्ति, संचालन और रखरखाव के सभी पहलू शामिल हैं। यात्री की सुरक्षा और विश्वसनीयता के मानकों पर सफल साबित हो चुकी यह कंपनी भारतीय रोपवे परियोजनाओं के विकास में उपयोगी होगी। इससे पहले भी बोलीविया, वियतनाम, स्विट्जरलैंड और कई अन्य देशों में केबल कार और रोपेवे पहले ही सफल साबित हो चुके हैं। ये परियोजनाएं न केवल यातायात, भीड़भाड़ और प्रदूषण को कम करेंगी बल्कि पर्यटन स्थलों के विकास में भी योगदान देंगी और रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट