Advertisement
Home » Economy » PolicyAgri-Package for farmers: Cabinet to approve on Monday

आज हो सकता है किसानों के लिए राहत पैकेज का ऐलान, कैबिनेट बैठक में लग सकती है मुहर

कृषि मंत्रालय के एजेंडे में शामिल है किसानों को राहत का मामला

1 of

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों से पहले किसानों को लुभाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार आज राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। इसका कारण यह है कि सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होने जा रही है जिसमें किसानों को दिए जाने वाले राहत पैकेज पर मुहर लग सकती है। सूत्रों के अनुसार, कृषि मंत्रालय के एजेंडे में छोटे और सीमांत किसानों को राहत देने का प्रस्ताव शामिल है जिस पर कैबिनेट बैठक में चर्चा हो सकती है।

 

कृषि मंत्रालय ने दिए हैं कई विकल्प 

सूत्रों के अनुसार, कृषि मंत्रालय ने छोटे और सीमांत किसानों को राहत देने के लिए कई विकल्प दिए हैं। इसमें सीमित और लंबी अवधि का समाधान भी शामिल है। हालांकि, किसानों को राहत देने के लिए बड़े बजट का इंतजाम करने के कारण इस पर अंतिम फैसला कैबिनेट बैठक में ही लिया जाएगा। आपको बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कुछ दिन पहले संकेत देते हुए कहा था कि केंद्र सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट से पहले राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है।

किसानों को मिल सकती है ये सौगात


सूत्रों के अनुसार, सरकार समय पर लोन की अदायगी करने वाले किसानों को  पूर्ण ब्याज माफी का तोहफा दे सकती है। इससे सरकार पर करीब 15 हजार करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। इसके अलावा किसानों को खाद्य फसलों पर मुफ्त में बीमा की सौगात दी जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि सरकार तेलंगाना और ओडिशा की तरह किसानों को डायरेक्ट कैश बैनेफिट जैसी स्कीम के तहत सालाना एकमुश्त राशि भी दे सकती है। कई मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सरकार किसानों को सालाना 12 से 15 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से सहायता राशि भी दे सकती है। 

नई योजना लाने से बच सकती है सरकार


उधर, विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार के पास समय कम है, ऐसे में सरकार कोई नई योजना लाने से बच सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार कोई ऐसा फैसला ले सकती है जिसका फायदा उसे आने वाले लोकसभा चुनावों में मिल जाए। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हारने के बाद केंद्र सरकार किसानों के मुद्दों को गंभीरता से रही है। कई राज्यों के भाजपा नेता भी केंद्र सरकार पर लोकसभा चुनावों से पहले राहत पैकेज का ऐलान करने की गुहार लगा रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss