विज्ञापन
Home » Economy » PolicyCabinet approves setting up of 50 new Kendriya Vidyalayas all over the country

केंद्रीय विद्यालयों में आएगी नौकरियों की बहार, सरकार ने 50 नए विद्यालयों को मंजूरी दी

1 लाख बच्चों को होगा फायदा, तीन साल में होना है निर्माण

Cabinet approves setting up of 50 new Kendriya Vidyalayas all over the country

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को केंद्रीय कैबिनट की बैठक हुई। बैठक में देश में स्कूली शिक्षा को बेहतर करने के उद्देश्य से 50 नए केंद्रीय विद्यालय खोलने को मंजूरी दी गई। यह नए केंद्रीय विश्यविद्यालय सिविल और रक्षा क्षेत्र में खोले जाएंगे। 

 

1 लाख लोगों को होगा फायदा
कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है इन 50 केंद्रीय विश्वविद्यालय के खुलने से करीब एक लाख छात्र-छात्राओं को फायदा होगा। इसके अलावा इससे शिक्षण और गैर शिक्षण  के नए पद सृजित होंगे और नौकरी के अवसर बढ़ेंगे। इन नए केंद्रीय विद्यालयों का निर्माण 2022 तक किया जाना है।

 

गृह मंत्रालय के अधीन होंगे 15 विद्यालय
PIB की ओर से जारी बयान के अनुसार, इन 50 में से 15 केंद्रीय विद्यालय खोलने की सिफारिश गृह मंत्रालय ने की थी। यह विद्यालय आसाम, बिहार, छत्तीगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में होंगे। इसके अलावा आसाम, झारखंड, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में रेलवे परिसरों में 6 केंद्रीय विद्यालयों में केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे। 

 

सिविल सेक्टर में बनेंगे 29 केंद्रीय विद्यालय
इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने सिविल सेक्टर में 29 केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने को मंजूरी दी है। सिविल सेक्टर के तहत आंध्र प्रदेश में 2, अरुणाचल प्रदेश में 3, छत्तीसगढ़ में 1, हरियाणा में 1, हिमाचल प्रदेश में 1, जम्मू कश्मीर में 2, झारखंड में 2, कर्नाटक में 1, केरल में 1, मध्य प्रदेश 4, महाराष्ट्र में 1, ओडिशा में 4, राजस्थान में 1, तमिलनाडु में 1, उत्तर प्रदेश में 3 और उत्तराखंड में 1 केंद्रीय विद्यालय खोला जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन