विज्ञापन
Home » Economy » PolicyCabinet Approves New National Electronics Policy, To Create 1 Cr Jobs By 2025

1 करोड़ नौकरी निकालेगी सरकार, कैबिनेट ने लगाई मुहर

नई इलेक्ट्रॉनिक्स नीति को सरकार ने दी मंजूरी

Cabinet Approves New National Electronics Policy, To Create 1 Cr Jobs By 2025

नई दिल्ली.

मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने नई National electronics policy को स्वीकृति दी। सरकार का कहना है कि इससे 2025 तक 26 लाख करोड़ रुपए का इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम तैयार किया जाएगा। साथ ही 1 करोड़ नौकरियां भी पैदा होंगी। बता दें कि National electronics policy 2012 में लागू हुई थी। अब सरकार इस नीति को नए सिरे से लागू करने जा रही है।

 

देश में तैयार होंगे 100 करोड़ मोबाइल हैंडसेट

सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बताया, ‘हमने 2025 तक 400 अरब डॉलर का इकोसिस्टम तैयार करने का लक्ष्य रखा है। इससे 1 करोड़ लोगों को नौकरी मिलेगी।’ इस नीति के तहत 2025 तक 100 करोड़ मोबाइल हैंडसेट काे मैन्युफैक्चर करने का लक्ष्य रखा गया है। इनकी कीमत 13 लाख करोड़ रुपए होगी। इसमें 7 लाख करोड़ रुपए के एक्सपोर्ट होने वाले 60 करोड़ मोबाइल फोन शामिल होंगे।

 

32 फीसदी ग्रोथ का लक्ष्य

रवि शंकर ने बताया कि जब मई 2015 में उनकी सरकार सत्ता में आई तो देश में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन की ग्रोथ रेट 5.5 फीसदी थी। 2017-18 में यह बढ़कर 26.5 फीसदी हो गई। अब सरकार ने इस ग्रोथ रेट का बढ़ाकर 32-33 फीसदी बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

 

रक्षा क्षेत्र के लिए बनेंगे सामरिक उपकरण

इस नीति के तहत रक्षा क्षेत्र, मेडिकल और एविएशन क्षेत्र के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स इकोसिस्टम तैयार करने का खाका भी तैयार किया गया है। इसके साथ ही नेशनल साइबर सिक्योरिटी प्रोफाइल को बेहतर बनाने के लिए भरोसेमंद इलेक्ट्रॉनिक्स इनिशिएटिव को प्रमोट करने की भी बात तय की गई।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन