विज्ञापन
Home » Economy » PolicyCabinet Approves 3% Additional DA To Govt Employees And Pensioners

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को केंद्र का बड़ा तोहफा, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

इस फैसले से सरकार पर 9168 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा

Cabinet Approves 3% Additional DA To Govt Employees And Pensioners

Cabinet Approves 3% Additional DA To Govt Employees And Pensioners: मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी इजाफा कर दिया है। यह भत्ता 1 जनवरी, 2019 से देय होगा और इससे केंद्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लाभ मिलेगा।हालांकि इस फैसले से सरकार पर 9168 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

नई दिल्ली.

लाेकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी इजाफा कर दिया है। यह भत्ता 1 जनवरी, 2019 से देय होगा और इससे केंद्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लाभ मिलेगा। हालांकि इस फैसले से सरकार पर 9168 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट के सामने महंगाई भत्ते को बढ़ाने के प्रस्ताव रखा गया था, जिसे बाद में मंजूरी दे दी गई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसके बारे में जानकारी दी।

 

अभी मिलता है 9 फीसदी डीए

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियाें और पेंशनर्स को 9 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है। अब उन्हें इसके ऊपर 3 फीसदी अतिरिक्त डीए मिलेगा। इसका फायदा केंद्र सरकार के 48.41 लाख कर्मचारियों और 62.03 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा। यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग में दिए गए सुझावों में दिए गए फॉर्मूले के आधार पर की गई है।

 

इन्हें भी मंजूरी दी गई

मोदी सरकार की कैबिनेट ने ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश को भी मंजूरी दे दी है। अरुण जेटली ने बताया कि कैबिनेट ने किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान (कुसुम) को भी मंजूरी दी है

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन