Home » Economy » PolicyBuy This Market In Dhanteras On Stainless Steel At Cheap Rate

धनतेरस पर इस बाजार में मिल रहे सबसे सस्ते स्टील के बर्तन, 120 करोड़ का कारोबार

150 साल पुराना बर्तन बाजार

1 of

नई दिल्ली। धनतेरस पर स्टील के बर्तन को खरीदना काफी शुभ माना जाता है। स्टेनलेस स्टील के बर्तन बहुत अच्छे, आकर्षक और टिकाऊ होते हैं। अगर आप भी इस धनतेरस पर स्टेनलेस स्टील के बर्तन की खरीदारी करने वाले हैं तो हम बता रहे हैं कि कहां आपको सस्ते बर्तन मिलेंगे। उत्तर भारत में दिल्ली के डिप्टीगंज मार्केट में सबसे बेहतर एवं सस्ते स्टेनलेस स्टील के बर्तन मिलते हैं। स्टेनलेस स्टील के लिए डिप्टी गंज मार्केट सबसे मशहूर होलसेल मार्केट है। डिप्टी गंज मार्केट के सेक्रेटरी भारत शर्मा बताते हैं, ‘यह होलसेल मार्केट जरूर है लेकिन यहां अधिक संख्या में रिटेलर्स भी खरीदारी करने आते हैं। इस मार्केट में स्टेनलेस स्टील के कुल 300 दुकानें हैं, जिसका सलाना टर्नओवर 120  करोड़ रुपए के आसपास है।’

थाली और ग्लास की खरीदारी सबसे अधिक

भारत शर्मा बताते हैं, धनतेरस पर सबसे अधिक खरीदारी थाली, चम्मच और ग्लास की होती है। यहां आपको थाली, ग्लास  50 रुपए से शुरू होकर 200 रुपए तक में मिल जाएंगे। यही सामान बाहर से लेने पर 20-30 फीसदी महंगे रेट पर मिलता है।

 

आगे पढ़ें :

 

150 साल पुराना है यह मार्केट

इस मार्केट का इतिहास 150 साल पुराना है। 150 साल पहले यहां स्टील के सिर्फ दो तीन दुकानें ही हुआ करती थी। तकरीबन 50 साल पहले यह मार्केट पूरी तरह स्टेनलेस स्टील के मार्केट का रूप ले लिया। भारत शर्मा बताते हैं, वैसे तो यहां साल भर खरीदारी होती है लेकिन सिर्फ धनतेरस में यहां करोड़ों की खरीदारी हो जाती है।

 

आगे पढ़ें :

जानें क्यों धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है

धनतेरस दीपावली से दो दिन पहले अदित तिथि में मनाई जाती है। ऐसी मान्यताएं हैं कि कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन ही भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था, इसलिए इस तिथि को धन त्रयोदशी या धनतेरस के रूप में जाना जाता है।भगवान धनवंतरी जब प्रकट हुए थे तो उनके हाथों में अमृत से भरा कलश था। भगवान धनवंतरी चूंकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परंपरा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट