Home » Economy » PolicySilver Colored coin

दिवाली पर चांदी के रंगीन सिक्के, एक नवंबर से बाजार में

सरकारी कंपनी ने सिक्कों की बिक्री के लिए किया 7 बैंकों से करार

1 of

नई दिल्ली. इस दीपावली पर चांदी के रंगीन सिक्के की खरीदारी कर सकेंगे। वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सार्वजनिक कंपनी एमएमटीसी पहली बार चांदी के रंगीन सिक्के बाजार में ला रही है। एमएमटीसी मुख्य रूप से सोने के सिक्कों के लिए जानी जाती है। दीपावली के दौरान कंपनी इंडियन गोल्ड कॉयन को भी अधिक से अधिक संख्या में बिक्री की योजना बना रही है। कंपनी के सिक्कों को सात बैंकों में भी बेचे जाएंगे। एमएमटीसी हर साल दीपावली से पहले सोने व चांदी के सिक्कों के साथ ज्वैलरी बिक्री के लिए प्रदर्शनी लगाती है। इस बार यह प्रदर्शनी 1 नवंबर से शुरू हो रही है।


20 एवं 50  ग्राम के होंगे सिक्के

एमएमटीसी के जीएम रवि किशोर ने मनी भास्कर को बताया कि चांदी के रंगीन सिक्के 20 ग्राम एवं 50 ग्राम में लांच किए जा रहे हैं। इन सिक्कों की कीमत उस दिन के अंतरराष्ट्रीय बाजार भाव के मुताबिक तय होगी। उन्होंने बताया कि एक नवंबर से देश भर में एमएमटीसी के स्टॉल लगाए जाएंगे जहां इन सिक्कों की बिक्री होगी। चांदी के रंगीन सिक्कों में अंकित देवी-देवता के चित्र रंगीन होंगे। ये सिक्के की रंगों में उपलब्ध होंगे। 

 

आगे पढ़ें- इन चुनिंदा बैंको ंसे करें खरीददारी

इन चुनिंदा बैंक शाखाओं से करें खरीददारी

उन्होंने बताया कि इन सिक्कों की बिक्री के लिए एमएमटीसी ने सात बैंकों के साथ करार किया है। इन बैंकों की चुनिंदा शाखाओं में सिक्कों की बिक्री की जाएगी। इन बैंकों में एचडीएफसी, फेडरल बैंक, विजया बैंक, देना बैंक जैसे बैंक शामिल हैं। एमएमटीसी देश में सबसे अधिक सोने का आयात करता है और सबसे अधिक सिक्के का निर्माण करता है।

 

आगे पढ़ें- गांधी की तस्वीर वाले भी है सोने के सिक्के 

 

गांधी की तस्वीर वाले भी है सोने के सिक्के 

किशोर ने मनी भास्कर को बताया कि इस साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में गांधी की तस्वीर वाले सोने के सिक्के की बिक्री पर एमएमटीसी जोर दे रही है। इंडियन गोल्ड के नाम से मशहूर इस सिक्के में एक तरफ अशोक चक्र तो दूसरी तरफ गांधी की तस्वीर है। दो साल पहले इस सिक्के को लांच किया गया था। उन्होंने बताया कि ये सिक्के 5, 10 एवं 20 ग्राम में उपलब्ध है।

 

आगे पढ़े-सरकार की तरफ से मिल सकती है बैंक गारंटी

 

सरकार की तरफ से मिल सकती है बैंक गारंटी

एमएमटीसी को नकदी की समस्या से उबारने के लिए सरकार की तरफ से 2500 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी मिल सकती है। वाणिज्य मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है और इसे अंतिम मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेजा गया है। एमएमटीसी रत्न व आभूषण के साथ खनिज, कृषि उत्पाद, उर्वरक जैसी चीजों का भी कारोबार करती है। भारत से खनिज का सबसे अधिक निर्यात एमएमटीसी करती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट