विज्ञापन
Home » Economy » PolicyBusiness deal will be completed by eating together in a plate

एक थाली में खाना खाने से बिजनेस डील होगी पूरी, रिसर्च ने किया खुलासा

100 से ज्यादा बिजनेस एक्जीक्यूटिव पर किया गया है यह अध्यन, भारत को होगा सबसे ज्यादा लाभ

1 of

 

नई दिल्ली। अगर आप कोई बिजनेस डील करने जा रहे हैं और उसे फाइनल करना आपके लिए मुश्किल हो रहा है तो अब इसका उपाय निकाल लिया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ने हालिया अध्ययन से इसका उपाय निकाला है। यह उपाय है- एक ही थाली में खाना खाना। इसके लिए यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ने 100 से ज्यादा बिजनेस एक्जीक्यूटिव पर अध्यन किया। जहां सभी प्रतिभागियों को 2-2 के ग्रुप में बांटकर रेस्टोरेंट थीम पर तैयार की गई लैब में अलग-अलग बैठाया गया। इसमें यह देखा गया कि सफल बिजनेस डील करने में कौन से फैक्टर काम आ सकते हैं?

 

 इस अध्यन का नतीजा बड़ा रोचक निकला कि अगर बिजनेस डील करने गए दोनों तरफ के लोग एक ही थाली में खाना खाते हैं तो डील पक्का होने का ज्यादा चांस रहता है।

 

आगे पढ़ें : भारत और चीन में सबसे अधिक फायदा

 

भारत और चीन के लिए सफल साबित होगा यह डील

 

इस अध्यन के अनुसार, भारतीय और चीनी कल्चर सफल बिजनेस डील में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। इन दोनों कल्चर में लोगों एक साथ, एक ही थाली में खाना खाते हैं और एक ही थाली में खाने से डील के जल्दी और सफलतापूर्वक फाइनल होने की संभावना 40% तक बढ़ जाती है।

 

अध्ययन में ये भी पता चला कि जब दो लोगों की बॉडी लैंग्वेज आपस में मिलती है, तो उनके बीच किसी भी तरह का मोल-भाव जल्दी निपट जाने की संभावना भी बढ़ती है। 

ऐसे पूरा हुआ यह अध्यन

 

सभी ग्रुप को एक-एक बाउल में कुछ चिप्स और स्नैक्स दिए गए। कुछ ग्रुप को कहा गया कि वे अलग-अलग बाउल में स्नैक्स खाएं। वहीं अन्य ग्रुप्स को कहा गया कि वे एक ही बाउल में स्नैक्स खाएं। अब सभी ग्रुप को एक बिजनेस डील का प्लान समझाकर आपस में उसपर डील करने के लिए कहा गया। हर ग्रुप के एक व्यक्ति को किसी कंपनी के प्रतिनिधि की तरह और दूसरे को क्लाइंट की तरह बर्ताव करने के लिए कहा गया। अब इन्हें 10-10 मिनट के 20 राउंड के भीतर बातचीत फाइनल करने का लक्ष्य दिया गया और सभी की बातचीत को रिकॉर्ड कर उसका अध्ययन किया गया।

अध्ययन से पता चला कि- जिस ग्रुप के लोग अलग-अलग बाउल में खा रहे थे, उन्हें डील फाइनल करने में औसतन 13 राउंड की बातचीत करनी पड़ी। वहीं जो लोग एक ही बाउल में खा रहे थे, उन्हें डील फाइनल करने में औसतन 8 राउंड की ही बातचीत करनी पड़ी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss