विज्ञापन
Home » Economy » PolicyBJP Leads Political Advertisement Spending On Facebook And Google

कांग्रेस विज्ञापन देने के मामले में मुकाबले से बाहर, भाजपा ने मारी बाजी, जानिए कितने खर्च हुए पैसे

प्रिंट, रेडियो और टीवी पर आने वाले विज्ञापनों में भाजपा का बोलबाला है।

BJP Leads Political Advertisement Spending On Facebook And Google

BJP Leads Political Advertisement Spending On Facebook And Google: चुनावों के लिए विज्ञापनों पर खर्च करने में फेसबुक और गूगल दोनों जगह भाजपा ने बाजी मारी है। फेसबुक पर भाजपा ने तकरीबन 5.1 करोड़ रुपए के विज्ञापन दिए, वहीं गूगल पर 1.2 करोड़ रुपए के। वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस की बात की जाए, तो उसने फेसबुक पर 5.6 लाख रुपए और गूगल पर 50 हजार रुपए खर्च किए।

नई दिल्ली.

चुनावों के लिए विज्ञापनों पर खर्च करने में फेसबुक और गूगल दोनों जगह भाजपा ने बाजी मारी है। फेसबुक पर भाजपा ने तकरीबन 5.1 करोड़ रुपए के विज्ञापन दिए, वहीं गूगल पर 1.2 करोड़ रुपए के। वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस की बात की जाए, तो उसने फेसबुक पर 5.6 लाख रुपए और गूगल पर 50 हजार रुपए खर्च किए।

 

इतने विज्ञापन दिखाए गए


गूगल की ऐड ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी 19 से 5 अप्रैल के बीच गूगल पर 830 राजनीतिक विज्ञापन दिखाए गए हैं। इनपर तकरीबन 3.76 करोड़ रुपए खर्च किए गए। हालांकि फेसबुक इस मामले में कहीं आगे रहा। फेसबुक पर फरवरी और मार्च में तकरीबन 51,000 विज्ञापन दिखाए गए। इन पर 10.32 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

 

अन्य माध्यमों पर भी सबसे ज्यादा विज्ञापन भाजपा के

इंटरनेट के बाहर प्रिंट, रेडियो और टीवी पर आने वाले कुल राजनीतिक विज्ञापनों में आधे भाजपा के हैं। कांग्रेस की हिस्सेदारी महज 14फीसदी है। Quartz.com के मुताबिक एक कम्युनिकेशन एक्सपर्ट ने बताया कि, भाजपा का विज्ञापन खर्च अनुमानित था। भाजपा ने मीडिया में हलचल मचा दी है। राजनीतिक विज्ञापनों पर खर्च के मामले में पारदर्शिता की बात आती है तो, हम यह देख सकते हैं कि विज्ञापन किसने दिया है, लेकिन यह नहीं पता चलता है कि इसके लिए पैसा कहां से आया।

 

नियम तय नहीं कर सकता फेसबुक

फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग के मुताबिक, फेसबुक नॉलिटिकल ऐडवर्टाइजिंग के लिए नियम नहीं बना सकता है, हालांकि फेसबुक ने निगरानी करने के लिए उपाय कर लिए हैं। उदाहरण के तौर पर दिसंबर से फेसबुक ने अनिवार्य कर दिया है कि फेसबुक पर विज्ञापन देने वाले भारतीय राजनीतिक विज्ञापनदाताओं को अपनी लोकेशन और पहचान को वेरिफाई कराना होगा। पिछले महीने से फेसबुक ने विज्ञापनों पर लेबल लगाना शुरू कर दिया कि किसने उन्हें पब्लिश किया है और उनके लिए भुगतान किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss