Home » Economy » PolicyBjp has Declared in its latest Contribution report with Election Commission

पैसा जुटाने में काफी पीछे छूट गई कांग्रेस, 2017-18 में बीजेपी ने जुटाए 400 करोड़ रुपए

इन बड़ी कंपनियों से मिली बीजेपी को मोटी रकम

1 of

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी को कई बड़ी कपंनियों ने अपना योगदान दिया है। एक साल के भीतर बीजेपी ने 400 करोड़ से अधिक की योगदान राशि जुटाए हैं। यह राशि विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा जुटाई गई योगदान राशि से बीस गुना अधिक है। इस बात का खुलासा बीजेपी द्वारा चुनाव आयोग को फाइल की गई अपनी रिटर्न में हुआ है। इसके मुताबिक 2017-18 में बीजेपी ने 400 करोड़ रुपए से अधिक की योगदान राशि जुटाए। वहीं कांग्रेस ने इस दौरान सिर्फ 26 करोड़ रुपए चंदा मिलने की घोषणा की है।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, बीजेपी का चुनाव आयोग को दी गई योगदान राशि का यह आंकड़ा बढ़ कर 1000 करोड़ रुपए हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बीजेपी ने अभी तक अपनी वार्षिक आॅडिट रिपोर्ट पेश नहीं की है। फिलहाल बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने अभी तक अपनी सलाना आयकर रिटर्न और बैलेंस शीट दर्ज नहीं की है। इसके अलावा दोनों ही पार्टियों ने अपने  इलेक्टोरल-बाॅन्ड्स की भी घोषणा नहीं की है।

 

 आगे पढ़ें : 

 

 

इन कंपनियों ने बीजेपी को दी  सहयोग राशि

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 2017-18 में बीजेपी ने प्रडेूंट इलेक्टोरल ट्रस्ट से 144 करोड़ हासिल किए। इसके साथ ही आदित्य बिरला इलेक्टोरल ट्रस्ट से बीजेपी को 12 करोड़ रुपए मिलें, वहीं कांग्रेस सिर्फ करोड़ रुपए ही हासिल कर पाई। वहीं ट्रम्प इलेटोरल ट्रस्ट को पैसे देने वाली मुरुगप्पा ग्रुप ने बीजेपी और कांग्रेस को 1-1 करोड़ रुपए दिए हैं।

 आगे पढ़ें : 

56 फीसदी बढ़ोतरी हुई 

 

इसके अलावा कैडिला हेल्थकेयर कंपनी से 13 करोड़ रुपएमाइक्रोलैब प्राइवेट कंपनी लिमिटेड कंपनी से करोड़ रुपए, cipla कंपनी करोड़ रुपएलोढ़ा डिवपलर्स से 6.5 करोड़ रुपए जे.कुमार इंफ्रास्टचर प्रोजेक्ट से करोड़ और रेयर इंटरप्राइजेज कंपनी से करोड़ रुपए बीजेपी ने योगदान राशि के रूप में जुटाए। 2014 से सत्ता में आने के बाद बीजेपी को मिलने वाले योगदान राशि में काफी इजाफा हुआ है। बीजेपी की योगदान राशि में लगभग 56 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss