विज्ञापन
Home » Economy » PolicyBharatiya pashupalan nigam jobs

10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का मौका, अपने ही गांव में मिलेगी नियुक्ति

16 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

Bharatiya pashupalan nigam jobs

नई दिल्ली। 'एक ग्राम पंचायत - एक रोजगार अभियान' के अंतर्गत उत्तरप्रदेश के लिए भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड ने स्थानीय ग्रामीण दसवीं पास युवाओं को पशु स्वास्थ्य कार्यकर्ता (AHW) के लिए छह मासिक प्रशिक्षण दिए जाने के पश्चात उनकी ही ग्राम पचांयत में रोजगार उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान किया है। इस छः मासिक निःशुल्क प्रशिक्षण के दौरान बेरोजगार युवाओं को कृत्रिम गर्भाधान कार्य ,पशुधन प्रबंधन ,डेयरी विकास एवं व्यवसाय, पशुओं में होने वाले रोग की जानकारी एवं उपचार , अधिक दुग्ध उत्पादन के उपाय आदि का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के के बाद निगम की ओर से 12000 रुपए मासिक का रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रशिक्षण में सिखाए गए कार्य को ग्राम पंचायत क्षेत्र में करना होगा। इस प्रशिक्षण में भाग लेने हेतु ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कर आवेदन करना होगा। इस प्रशिक्षण में आवेदन करते समय नियम शर्तों को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लीजिए। प्रशिक्षण प्राप्तकर्ता को 1 लाख रुपए का निशुल्क दुर्घटना बीमा उपलब्ध होगा।

 

 प्रशिक्षण कार्यक्रम 


यह प्रशिक्षण भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड द्वारा निशुल्क प्रदान किया जाएगा। इस निशुल्क प्रशिक्षण के तहत बेरोजगार युवाओं को कृत्रिम गर्भाधान कार्य, पशु धन प्रबंधन डेयरी विकास एवं व्यवसाय, पशुओं में रोगों की जानकारी तथा रोकथाम के लिए प्राथमिक उपचार,चारा विकास आदि का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 18 से 40 वर्ष तक के लोगों को इस प्रशिक्षण के बाद निगम की ओर से 12000 रुपए प्रतिमाह की रोजगार सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 मार्च 2019 तक हैं। इसके अलावा चालान की डाक आगामी 7 दिवस तक  स्वीकार्य किया जाएगा। 

 

इस तरह कर सकते हैं आवेदन


आवेदन  पत्र भरने के लिए आवेदकों को  www.bhartiyapashupalan.com साइट पर ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध होंगे। साथ ही ऑफलाइन आवेदन पत्र के साथ निर्धारित रजिस्ट्रेशन शुल्क का चालान या ऑनलाइन रसीद संलग्न कर भिजवाया जाना जरूरी है। आवेदकों के लिए जरूरी है कि वह आवेदन पत्र में दी गई सामान्य नियम एंव शर्तों तो ध्यान से पढ़ेंआवेदन केवल रजिस्ट्रर्ड डाक या स्पीड पोस्ट से ही स्वीकार किया जाएगा। इसके अलावा एक ग्राम पंचायत से एक से अधिक आवेदन  आने पर चयनित ते अतिरिक्त सभी के रजिस्ट्रेशन फीस की वापसी का प्रावधान भी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss