Home » Economy » PolicyBefore Kumbh Mela Inauguration Of The Airport In Prayagraj

कुंभ से पहले प्रयागराज हवाई सेवा से जुड़ जाएंगे 13 शहर, पीएम मोदी इस माह कर सकते हैं उद्घाटन

सिर्फ 10 महीने में 289 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया एयरपोर्ट

1 of

नई दिल्ली। जनवरी 2019 में प्रयाग की पावन धरती पर लगने वाले कुम्भ मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। इस बार कुंभ जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए प्रयागराज (इलाहाबाद) कुंभ से पहले बम्हरौली में निर्माणाधीन एयरपोर्ट टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएगा। नागरिक उड्डयन विभाग नवंबर में इस एयरपोर्ट का उद्घाटन करने तैयारी में है। इस एयरपोर्ट के शुरू होने से प्रयागराज से 13 अन्य शहर सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे। बताया जा रहा है कि प्रयागराज से यूपी के कई शहरों के लिए रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के तहत हवाई सेवाएं शुरू होंगी।

इन 13 शहरों से सीधे जुड़ जाएगा प्रयागराज

एयरपोर्ट की सौगात मिले ही प्रयागराज से 13 अन्य शहरों के लिए कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।  इन शहरों में प्रमुख रूप से बेंगलुरु, मुम्बई, भोपाल, भुवनेश्वर, देहरादून, गोरखपुर, पुणे, रायपुर और कोलकाता शामिल हैं। अभी प्रयागराज से पांच शहरों नई दिल्ली, लखनऊ, पटना, नागपुर और इंदौर के लिए हवाई सेवा संचालित हो रही है। ऐसी संभावना भी व्यक्त की जा रही है कि सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल का उद्‌घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर सकते हैं।

आगे पढ़े : 289 करोड़ है लागत

 

 

289 करोड़ है लागत
प्रयागराज में सिविल एन्क्लेव परियोजना की लागत 289 करोड़ रुपए हैं। एयरपोर्ट पर कैट-एक आईएलएस की स्थापना के लिए जमीन की खरीद पर 214.59 करोड़ रुपए तथा सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए खरीदी जाने वाली भूमि से विद्युत पोल और बीएसएनएल के केबल और खंभों को हटाए जाने पर 3.47 करोड़ रुपए जारी किए गए थे। गौरतलब है कि कुंभ-2019 को देखते हुए तमाम एयरलाइंस कंपनियां इस समय प्रयागराज से विभिन्न घरेलू विमान सेवाओं को शुरू करने की होड़ में हैं। हाल ही में चार नए रूटों पर प्रयागराज से विमान सेवा शुरू हुई है। नए एन्क्लेव के अस्तित्व में आने के बाद इलाहाबाद से कई नई उड़ान शुरू होंगी।

आगे पढ़े : महज 10 माह में ही पूरा होने जा रहा यह एयरपोर्ट

महज 10 माह में ही पूरा होने जा रहा यह एयरपोर्ट

प्रयागराज में निर्माणाधीन नए एयरपोर्ट का काम अपने अंतिम दौर में है। नवंबर में यह एयरपोर्ट यात्री विमानों के लिहाज से पूरी तरह तैयार हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस एयरपोर्ट का काम महज 10 माह के कम समय में पूरा होने जा रहा है। निर्माण एजेंसी से कहा गया है कि इतनी तेज काम के लिए वह गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स तथा अन्य एजेंसियों को इस उपलब्धि से अवगत कराए।

जानें कुंभ मेले के बारें में

 

हम जानते हैं हिंदू धर्म में कुंभ (Kumbh) मेला एक महत्‍वपूर्ण पर्व के रूप में मनाया जाता है, जिसमें देश-विदेश से सैकड़ों श्रद्धालु कुंभ पर्व स्थल हरिद्वार, इलाहाबाद, उज्जैन और नासिक में स्नान करने के लिए एकत्रित होते हैं। कुंभ का संस्कृत अर्थ कलश होता है। हिंदू धर्महिंदू धर्म में कुंभ (Kumbh) मेला एक महत्‍वपूर्ण पर्व के रूप में मनाया जाता है, जिसमें देश-विदेश से सैकड़ों श्रद्धालु कुंभ पर्व स्थल हरिद्वार, इलाहाबाद, उज्जैन और नासिक में स्नान करने के लिए एकत्रित होते हैं। कुंभ का संस्कृत अर्थ कलश होता है। हिंदू धर्म में कुंभ का पर्व 12 वर्ष के अंतराल में आता है। कुंभ का पर्व 12 वर्ष के अंतराल में आता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट