विज्ञापन
Home » Economy » PolicyAgra-Mathura-Lucknow will go easy, another elevated road gets green signal

आगरा-मथुरा-लखनऊ जाना होगा आसान, एक और एलिवेटेड रोड को मिली हरी झंडी, लागत 650 करोड़ रु.

दिल्ली-एनसीआर वालों को मिलेगी जाम से मुक्ति

1 of

 

नई दिल्ली। चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर के ऊपर से होते हुए एक्सप्रेस-वे तक जाने वाले एलिवेटेड रोड को हरी झंडी मिल गई है। शुक्रवार को दिल्ली में उपराज्यपाल ने यूनीफीड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोटेशन इंफ्रास्टकचर सेंटर (यूटीपेक) की 58वीं गवर्निंग बॉडी की बैठक में दिल्ली से जोड़ने के लिए एलिवेटेड रोड को मंजूरी दे दी है। अब जनवरी के अंत तक एलिवेटेड रोड का काम शुरू हो जाएगा। यह एलिवेटेड रोड नोएडा सेक्टर-14 स्थित चिल्ला से महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड बनेगा। यह एलिवेटेड रोड शाहदरा नाले पर बनेगा। इससे पहले 4 दिसंबर को दिल्ली के सिंचाई विभाग से भी एनओसी मिल गई थी। दस दिन के अंदर एलिवेटेड रोड को बनाने के लिए पीडब्लूडी, यूपी ब्रिज कॉरपोरेशन और नोएडा प्राधिकरण के बीच एमओयू हो जाएगा। इस रोड को यूपी ब्रिज कॉरपोरेशन बनाएगा। इस रोड को बनाने में करीब 650 करोड़ की लागत आएगी। इस लागत को पीडब्ल्यूडी और नोएडा प्राधिकरण आधा-आधा खर्च देंगे।

 

इनको मिलेगा फायदा

नोएडा से दिल्ली के यातायात को जाम फ्री करने के लिए चिल्ला रेगुलेटर से एक्सप्रेस-वे तक एक एलिवेटेड रोड बनाई जानी है। यह योजना 2014 में बनी थी। उस दौरान मंजूरी नहीं मिलने से इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अधिकारियों का कहना है, इस एलिवेटेड रोड को बनाने में करीब साढ़े तीन साल का समय लगेगा। साढ़े तीन साल बाद नोएडा-दिल्ली के बीच लोगों का सफर आसान हो जाएगा। एलिवेटेड रोड बन जाने से फिल्म सिटी रास्ते पर लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा। यह रोड सेक्टर-14-14, 15-15ए से होते हुए सेक्टर-16, 18 से महामाया फ्लाईओवर के पास ग्रेनो एक्सप्रेस वे तक बनेगा।


आगे पढ़ें : आगरा-मथुरा-लखनऊ जाना होगा आसान

 

 

आगरा-मथुरा-लखनऊ जाना होगा आसान

 

फिलहाल दिल्ली के चिल्ला से महामाया तक करीब 4 किलोमीटर सफर तय करने में पीक आवर में 30 से 40 मिनट का समय लग जाता है। लेकिन इस एलिवेटेड रोड के बन जाने के बाद यह दूरी सिर्फ 3 से चार मिनट में तय की जा सकेगी। इससे लोगों का समय बचेगा। इस एलिवेटेड रोड का फायदा आगरा-मथुरा-लखनऊ  जाने वाले लोगों को भी मिलेगा साथ ही डीएनडी से होकर नोएडा आने-जाने वाले लोगों को भी फायदा होगा।  ऐसे में इस एलिवेटेड रोड के जरिए लोग दिल्ली के अक्षरधाम से सीधे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे, आगरा एक्सप्रेस से होते हुए लखनऊ जा सकेंगे। इसके अलावा डीएनडी से धौला कुंआ समेत हरियाणा की ओर जाने का रास्ता भी आसान हो जाएगा। गाजियाबाद की ओर बनने वाले एलिवेटेड रोड से भी इसको जोड़ा जाएगा। इसके जरिए दिल्ली से मेरठ-हरिद्वार का सफर भी बेहतर हो जाएगा।

 

इंटरचेंज की भी सुविधा

 

चिल्ला रेगुलेटेर से शुरू होने वाले इस मार्ग पर चार जगह वाहनों के उतरने और चढ़ने के लिए इंटरचेंज बनाए जाएंगे। यह इंटरचेंज सेक्टर-15ए, सेक्टर-16ए फिल्म सिटी, सेक्टर-37 और महामाया फ्लाई ओवर के पास बनाया जाएगा। इससे दिल्ली से आने वाले वाहन चालक सेक्टर-15ए, सेक्टर-16ए फिल्म सिटी, सेक्टर-38ए जीआइपी और सरिता विहार जा सकेंगे। इस मार्ग की लंबाई करीब साढ़े पांच किलोमीटर होगी।

 

आगे पढ़ें 

 

इसी साल यूपी गेट से लेकर राजनगर एक्सटेंशन तक बने एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया गया था। इससे राजनगर एक्सटेंशन से दिल्ली की दूरी कम हो गई है। यह देश का सबसे बड़ा 6 लेन एलिवेटेड रोड है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन