विज्ञापन
Home » Economy » PolicyAndhra Pradesh government 2nd phase of Pasupu-Kumkuma Scheme welfare pensions

इस सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, महिलाओं को मिलेगी 10 हजार रुपए की पेंशन

94 लाख महिलाओं को होगा फायदा, दिव्यांग पेंशन भी दोगुनी हुई

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से अंतरिम बजट में लोकलुभावन घोषणाओं के अगले ही दिन शनिवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने Pasupu-Kumkuma स्कीम के दूसरे चरण की घोषणा कर दी। सीएम चंद्रबाबू नायडू ने इस स्कीम के दूसरे चरण में डवलपमेंट ऑफ वूमन एंड चिल्ड्रन इन रूरल एरिया (DWCRA) के तहत रजिस्टर्ड महिलाओं को तीन किस्तों में 10 हजार रुपए की पेंशन देने की घोषणा की है।

 

94 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

कृष्णा जिले में Pasupu-Kumkuma स्कीम के दूसरे चरण की घोषणा करते हुए सीएम नायडू ने कहा कि इस योजना का लाभ 94 लाख महिलाओं को मिलेगा। इसके लिए सरकार ने 9400 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत इन महिलाओं को पहली किस्त के रूप में 2500 रुपए एक फरवरी को, दूसरी किस्त में 3500 रुपए 8 मार्च को और अंतिम किस्त के रूप में 4000 रुपए 5 अप्रैल को दिए जाएंगे। 

दोगुनी होगी वेलफेयर पेंशन


एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम चंद्रबाबू नायडू ने वेलफेयर स्कीम को दोगुना करते हुए 1000 रुपए से 2000 रुपए करने की घोषणा की। राज्य में वेलफेयर पेंशन के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विधवा, हैंडलूम वर्कर, मछुआरे, सिंगल वूमन, डप्पू आर्टिस्ट और एचआईवी पीड़ितों को पेंशन मिलती है। दिव्यांगों और किन्नरों को मिलने वाली पेंशन बढ़ाकर 1500 से 3000 रुपए कर दी गई है। इसके अलावा किडनी की बीमारी से परेशान पीड़ितों को मिलने वाली पेंशन को बढ़ाकर 3500 रुपए कर दिया गया है। 

पेंशन पर खर्च हो रहे सालाना 13200 करोड़ रुपए


मुख्यमंत्री ने बताया कि आंध्र प्रदेश में हर महीने 54 लाख लाभार्थियों को पेंशन दी जाती है। इस पर हर महीने 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाती है। सीएम ने बताया कि प्रदेश सरकार हर साल 13,200 करोड़ रुपए पेंशन के रूप में खर्च करती है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन