Home » Economy » PolicyAmitabh Bachchan is the owner of property worth over 100 crores

BigB Birthday: अमिताभ बच्चन 'कौन बनेगा करोड़पति' के एक एपिसोड से कमा लेते हैं 3 करोड़ रुपए

प्राॅपटी में 300 कराेड़ रुपए से ज्यादा का है इन्वेस्टमेंट

1 of

नई दिल्ली। आज सदी के महानायक और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के शहंशाह अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है। बच्चाें से लेकर बुजुर्ग हर उम्र के लोग अमिताभ बच्चन के एक्टिंग के कायल हैं। कभी पैसे की तंगी से जुझने वाले अमिताभ बच्चन के पास आज अरबो की सम्पत्ति है। 11 अक्टूबर को जन्मे सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की सफलता उनकी कड़ी मेहनत है जो ना सिर्फ उन्हें एक सफल अभिनेता बनाया बल्कि करोड़ों की संपति का मालिक भी बनाया है। 76 साल के उम्र में भी उनके पास फिल्में, विज्ञापन और टीवी शोज की कमी नहीं हैं। अमिताभ बच्चन के पास कमाई का जरिया फिल्म और टीवी के अलावा भी है। इन्होंने शेयर मार्केट से लेकर प्राॅपटी तक में अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट  किए हैं। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमिताभ बच्चन एक फिल्म के लिए तकरीबन 10 से 12 करोड़ रुपए फीस लेते हैं। उम्र में भले ही वह सबसे 75 पार करके 76 साल के हो गए हैं लेकिन फीस उनकी रोल की लंबाई को देखते हुए उनकी फीस निर्धारित की जाती है।

बिग बी सोनी टीवी पर प्रसारित रिएलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (KBC ) को होस्ट करते हैं। यहां एक एपिसोड के लिए अमिताभ लगभग 3 करोड़ रुपए फीस लेते हैं। इस साल केबीसी का दसवां सीजन है। डीएनए के रिपोर्ट के अनुसार पिछले सीजन केबीसी-9 के लिए अमिताभ  का चैनल के साथ 200 करोड़ रुपए में डील साइन हुआ था। पिछले सीजन में कुल 75 एपिसोड थे ऐसे में पर एपिसोड अमिताभ की फीस 2.6 करोड़ रु. थी। इस बार वे हर एपिसोड की 3 करोड़ रु. फीस चार्ज करते हैं।

अगर विज्ञापन की बात करें तो अमिताभ बच्चन के पास कई विज्ञापन है। वे एक विज्ञापन के लिए लगभग 5 करोड़ फीस लेते हैं।

 

आगे पढ़ें, देश-विदेश में हैं अमिताभ के नाम कई प्राॅपटी

 

 

देश-विदेश में हैं अमिताभ के नाम कई प्राॅपटी

 

प्राॅपटी में अमिताभ बच्चन के कई जगहों पर अपने पैसे इनवेस्ट किए हैं। बिग बी के दो घरों के बारें में तो सभी जानते हैं एक प्रतीक्षा और दूसरा जलसा। ये दोनों घर मुंबई के सबसे महंगे जगहों पर हैं। पहले बिग बी प्रतिक्षा में रहते थे अब जलसा में रह रहें हैं। कुछ साल पहले ही जलसा के पीछे एक प्लाॅट बच्चन ने खरीदा है जिसकी कीमत 50 करोड़ रुपए बताई गई थी। मुंबई के अलावा अमिताभ के पास नोएडा, इलाहाबाद, भोपाल, पुणे, अहमदाबाद, गांधी नगर में भी प्राॅपटी है। एक रिपोर्ट के अनुसार बिग बी ने रियल स्टेट में लगभग 300 करोड़ डाॅलर का इन्वेस्टमेंट कर रखा है। इसके अलावा बाराबंकी के दौलतपुर इलाके में भी 5.7 करोड़ रुपए मूल्य के 3 प्लाॅट हैं। इतना ही नहीं अमिताभ और जया बच्चन के नाम फ्रांस के ब्रिगनोगन प्लेज में 3,175 वर्ग मीटर की रिजिडेंशियल प्राॅपटी भी है।

इसके अलावा अमिताभ बच्चन के पास करीब 13 करोड़ रुपए की कीमत की लगभग 12गाड़ियां हैं। इनके पास 36 करोड़ रुपए की गोल्ड ज्वेलरी भी हैं।

 

आगे पढ़ें, अमिताभ बच्चन यहां करते हैं निवेश

अमिताभ बच्चन यहां करते हैं निवेश

 

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने वर्ष 2015 में सिंगापुर की एक कंपनी मेरीडियन टेक प्राइवेट लि. में 2.50 लाख डॉलर का निवेश किया था। लगभग दो साल में उनका यह निवेश बढ़कर 1.75 करोड़ डॉलर (दिसंबर, 2017 के एक्सचेंज रेट 65/डॉलर के हिसाब से लगभग 114 करोड़ रुपए) में तब्दील हो गया। इसे बिग बी का विदेश में किया गया पहला बड़ा निवेश भी माना जाता है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट