Home » Economy » Policyजनऔषधि केंद्र, कहां मिलेगी सस्‍ती दवा Aushadhi Stores

3200 की दवा 450 रुपए में, ये है आपके शहर की दुकान का पता

हम आपको एक ऐसी ही दुकान का पता बताने जा रहे हैं, जहां आप 10 से 50 गुना तक सस्‍ती दवाएं खरीद सकते हैं...

1 of

नई दिल्‍ली। भारत में बहुत से लोग इलाज से इस लिए भी महरूम रह जाते हैं, क्‍योंकि वे महंगी दवाएं अफोर्ड नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही दुकान का पता बताने जा रहे हैं, जहां आप 10 से 50 गुना तक सस्‍ती दवाएं खरीद सकते हैं। यहां आपको 130 रुपए की क्रीम 20 रुपए में और बाजार में 30 रुपए में बिकने वाली दर्ज की गोली 3 रुपए में मिल सकती है।  

 

यहां करें रुख 
अगर आप भी सस्‍ती दवा हासिल करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीक के जन औषधि सेंटर का रुख करें। लोगों को वाजिब कीमत पर सस्‍ती दवा मुहैया करने के इरादे से मोदी सरकार ने 3 हजार जन औषधि केंद्र खोले हैं। सरकार ने पिछले साल दिसंबर में ही इस योजना के तहत जन औषधि सेंटर खोलने का टारगेट पूरा किया है। आप इन 3 हजार में से किसी भी दवा की दुकान से सस्‍ती दवाएं हासिल कर सकते हैं।     

इन राज्यों में सबसे ज्यादा केंद्र

यूपी में 458 केंद्र, केरल में 314 केंद्र, गुजरात में 251 केंद्र, तमिलनाडु में 227 केंद्र, महाराष्‍ट्र में 198 केंद्र और छत्तीसगढ़ में 192 केंद्र खोले गए हैं। इसके अलावा देश के अन्‍य राज्‍यों में भी इनके सेंटर हैं। देश के हर जिले और शहर में इसके सेंटर अब मौजूद हैं।  

 

 

कहां से मिलेगा दुकान का पता 
अगर आप भी दवा खरीदना चाहते हैं और आपको अपने जिले में यह दवा मिल सकती है। इसके लिए आप janaushadhi.gov.in पर विजिट करके अपने जिले के स्‍टोर की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी कार्यदिवस के दिन आप टोल फ्री नंबर 1800-180-8080 पर कॉल करके भी दवा की दुकान की जानकारी ले सकते हैं। 

 

 

30 रुपए की दवा का पत्‍ता 3 रुपए में 
यहां आपको बाजार कीमत से इतनी सस्‍ती दवा मिलती है कि सुनकर आपको एक बार भरोसा भी नहीं होगा। यहां से आप Aceclofenac + Paracetamol का  10 गोली का पत्‍ता मार्केट में करीब 30 रुपए का होता है, वहीं जनऔषधि सेंटर पर यह पत्‍ता मात्र 3 रुपए का मिल रहा है। स्किन के लिए यूज होने वाला  कैलामाइन लोशन के जो ब्रांड मार्केट में मिल रहे हैं, उनके 120 एमएल की कीमत करीब 160 रुपए है। वहीं जनऔषधि सेंटर पर यह मात्र 20 रुपए का है। इसी तरह से कैंसर में यूज होने वाला Oxaliplatin इंजेक्‍शन की 50 mg की शीशी मार्केट में 3250 रुपए की है, जबकि आप जन औषधि सेंटर से इसे मात्र 430 रुपए में हासिल कर सकते हैं।   

 

 

बुखार से लेकर कैंसर तक की दवाएं 
अप जन औषधि सेंटर से बुखार से लेकर कैंसर तक की करीब 532 दवाएं खरीद सकते हैं। दरअसल सरकार ऐसी दवाओं की कीमतों की निगरानी करती हैं, जो लागों के जीवन के लिए आवश्‍यक होती हैं। ऐसी दवाओं को जीवनरक्षक दवाओं की श्रेणी में रखा जाता है। यहां मिलने वाली सभी 532 दवाएं जीवन रक्षक दवाओं की श्रेणी में आती है। भविष्‍य में जीवन रक्षक दवाओं की लिस्‍ट बढ़ने पर यहां मिलने वाली दवाओं की लिस्‍ट भी बढ़ सकती हैं। आप यहां से विटामिन मिनरल फूड सप्‍लीमेंट के अलावा डायबिटीज, जेंट्रोलॉजी, स्किन, आंख नाक कान गले, मसल पेन, जुखाम बुखार जैसे सभी बीमारियों की दवाएं हासिल कर सकते हैं। 

 

 

जैनेरिक नाम से मिलती हैं दवाएं 
ध्‍यान रखें इन स्‍टोर पर जैनेरिक नाम से दवाएं मिलती हैं। आम तौर पर डॉक्‍टर किसी भी दवा के जैनेरिक नाम की जगह अब उसके ब्रांड का नाम लिखते हैं । हालांकि सरकार ने अब दवा पर्ची पर जैनेरिक नाम लिखने के निर्देश दिए हैं। फॉर्मा कंपनियों को भी अब दवा का जैनेरिक नाम बड़े अक्षरों में प्रिंट करने को कहा है। फिर भी आप डॉक्‍टर से दवा लिखवाएं तो उससे जैनेरिक नाम लिखने का ही आग्रह करें। इससे आपको जनऔषधि सेंटर पर आपको आसानी से सस्‍ती दवा मिल जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट