विज्ञापन
Home » Economy » PolicyAadhaar not mandatory for 2nd instalment

पीएम किसान योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, दूसरी किस्त के लिए अब नहीं पड़ेगी इस चीज की जरूरत

24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से पीएम- किसान योजना की शुरुआत की गई थी।

Aadhaar not mandatory for 2nd instalment

Aadhaar not mandatory for 2nd instalment प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त 1.01 करोड़ लोगों के बैंक खातों में डाली जा चुकी है। किसानों के खातों में पहली किस्त के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। यह योजना एक साथ 14 राज्यों में शुरू हुई है। इस मौके पर पीएम ने 11 किसानों को किसान सम्मान निधि सहायता राशि एवं तीन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए। किसानों को अब इसकी दूसरी किस्त दिए जाने से पहले सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किए हैं। 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त 1.01 करोड़ लोगों के बैंक खातों में डाली जा चुकी है। किसानों के खातों में पहली किस्त के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। यह योजना एक साथ 14 राज्यों में शुरू हुई है। इस मौके पर पीएम ने 11 किसानों को किसान सम्मान निधि सहायता राशि एवं तीन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए। किसानों को अब इसकी दूसरी किस्त दिए जाने से पहले सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किए हैं। 

 

दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आधार जरूरी नहीं


सरकार ने छोटे एवं सीमांत किसानों को दो हजार रुपये की दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आधार की आवश्यकता को वैकल्पिक रखने का निर्णय किया गया है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहां मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को जानकारी दी कि योजना के तहत एक अप्रैल को किसानों को भेजी जाने वाली 2,000 रुपये की दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आधार जरूरी नहीं होगा। 

 

बकाया किसानों को जल्द मिलेगी पहली किस्त


पहली किस्त मिलने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि  जिन किसानों को पहली किस्त नहीं मिली है उनको आने वाले कुछ हफ्तों में पहली किस्त के 2000-2000 रुपए मिल जाएंगे। पीएम ने कहा कि राज्य सरकारों से इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों की लिस्ट केंद्र सरकार को भेजने के लिए कहा गया है। इस योजना के साथ राजनीति करने वाली राज्य सरकारों को चेताते हुए पीएम ने कहा कि आप ऐसा करके असल में अपनी राजनीति खत्म कर रहे हैं। पीएम ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे किसी के बहकावे में न आएं। पीएम ने कहा कि जब यह स्कीम संसद में पेश की गई थी, तब महामिलावटी लोगों के मुंह उतरे हुए थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन