विज्ञापन
Home » Economy » Policyaadhaar e verification now charged rupee 20 says

आधार सत्यापन पर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को देना होगा शुल्क, ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा कोई बोझ

UIDAI ने आधार सत्यापन पर जारी किए नए दिशा-निर्देश

aadhaar e verification now charged rupee 20 says

नई दिल्ली। आधार कार्ड अब भारत में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड पर 12 अंको का एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसे केंद्र सरकार नियंत्रित करती है। हाल ही में यूआईडीएआई (UIDAI) ने कहा है कि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को प्रत्येक ग्राहक के वेरिफिकेशन के लिए 20 रुपए और सौदों में धन के लेन-देन की पुष्टि के लिए 50 पैसे शुल्क देना होगा। वहीं प्रत्येक ई-केवाईसी में आधार सेवा के लिए 20 रुपए और धन के प्रत्येक लेन-देन के समय हां या ना की पुष्टि के लिए 50 पैसे का शुल्क लगेगा। 

 

सरकारी प्रतिष्ठानों और डाकघरों को इस शुल्क से मुक्त किया गया है


जबकि सरकारी प्रतिष्ठानों और डाकघरों को इस शुल्क से मुक्त किया गया है। एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि  पहले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को आधार की सुविधा के बिना एक ग्राहक के सत्यापन पर कम से कम 150 रुपये से 200 रुपये तक खर्च करना पड़ता था।  

 

शुल्क को संबंधित बिल के 15 दिनों के अंदर भुगतान करना होगा


आधार के जरिए सत्यापन में कंपनियों और उनके ग्राहकों-दोनों को सुविधा रहती है। आधार सेवा के लिये यह शुल्क देने के बावजूद वे फायदे में रहेंगे। UIDAI ने यह भी बताया कि इन शुल्क को संबंधित बिल के 15 दिनों के अंदर भुगतान करना होगा। इसके बाद शुल्क का भुगतान करने पर हर महीने डेढ़ फीसदी ब्याज दर से भुगतान करना होगा। जिसके बाद उनके आधाक सत्यापन और ई-केवाईसी सेवाओं को रोक दिया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन