Home » Economy » PolicyA Way To Help Indian Forces By Donating Money To Martyrs

कि‍सी शहीद के परि‍वार की मदद करना चाहते हैं तो ये है तरीका, डायरेक्‍ट भेज सकते हैं पैसा

सरकार ने एक पोर्टल लॉन्‍च कि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अगर आप आतंकी हमले या देश की सुरक्षा में जान देने वाले कि‍सी सैन्‍य कर्मी के परि‍वार की मदद करना चाहते हैं तो इसके लि‍ए सरकार ने नई पहल शुरू की है। सरकार ने एक पोर्टल लॉन्‍च कि‍या है। यहां भारत की रक्षा में शहीद हुए सैन्‍य कर्मि‍यों की तस्‍वीर और उनके बारे में पूरी डि‍टेल है। साथ ही यह भी जि‍क्र रहता है कि‍ उन्‍होंने कि‍स घटना में अपना जान गंवाई। आप जि‍स भी सैन्‍यकर्मी के परि‍वार की मदद करना चाहते हैं उसे चुनें और पैसे भेज दें। आप जो भी पैसे भेजेंगे वह सीधे परिवार के खाते में चले जाएंगे। आपके पास दो ऑप्‍शन होंगे आप सीधे कि‍सी सैन्‍यकर्मी के परि‍वार को मदद भेज दें या फि‍र भारत के वीर फंड में पैसे जमा करा दें। इस फंड का इस्‍तेमाल भी सैनि‍कों के कल्‍याण में लगाया जाता है। 


नि‍यम व शर्तें 
1 आप सीधे कि‍सी व्‍यक्‍ति के परि‍वार को आर्थि‍क मदद दे सकते हैं, इसकी सीमा 15 लाख रुपए तक है। या आफ भारत के वीर फंड में पैसे डाल सकते हैं। 
2 15 लाख की सीमा इसलि‍ए लगाई गई है ताकि अगर एक सैनि‍क के परि‍वार को इतनी मदद मि‍ल जाती है तो फि‍र दूसरों को इसका फायदा मि‍ले।  आगे पढ़ें कैसे करें मदद 

कैसे करें दान 
1 https://bharatkeveer.gov.in  पर जाएं। यहां होमपेज पर आपको वही नि‍यम लि‍खे मि‍लेंगे जि‍नका जि‍क्र हमने ऊपर कि‍या है। यह सरकारी वेबसाइट है। 
2 दाईं तरफ एक पट्टी में लि‍खा होता है, Click here to contribute यानी सहयोग करने के लि‍ए यहां क्‍लि‍क करें। 
3 क्‍लिक करने के बाद आपके सामने उन सभी बहादुर सैनानि‍यों की तस्‍वीरें आ जाएंगी, जिन्‍होंने देश सेवा में जान दी है। 
4 आप जि‍सके परि‍वार की मदद करना चाहते हैं उसकी तस्‍वीर पर क्‍लि‍क करें। 
5 अब आपके सामने उस सैन्‍यकर्मी के पूरी डि‍टेल आ जाएगी। यहां उनका नाम, पता, शहादत का दि‍न और उस घटना की पूरी डि‍टेल होगी। आगे पढ़ें पूरा प्रोसेस 

ऐसे करें दान 
6 इसी पेज पर दाईं ओर यह लि‍खा हुआ दि‍खाई देगा कि‍ इस सैन्‍यकर्मी के परिवार को अब तक कितने रुपए की मदद मि‍ल चुकी है, और कि‍तनी मदद के बाद 15 लाख रुपए पूरे हो जाएंगे। 
7  मान लें कि‍सी सैन्‍यकर्मी को अब तक 14 लाख की मदद मि‍ल चुकी है तो आप ज्‍यादा से ज्‍यादा 1 लाख रुपए ही दान दे सकते हैं। 
8 यहां आपको I Would like to contribute यानी मैं मदद करना चाहता हूं का ऑप्‍शन क्‍लिक करना होगा। 
9 यहां आप जि‍तनी मदद करना चाहते हैं वह राशि‍ भरें और आगे बढ़ें। फि‍र आपसे फोन नंबर मांगा जाएगा और सि‍क्‍योरि‍टी कोड भरवाया जाएगा। 
10 इसके बाद पेमेंट प्रोसेस शुरू हो जाएगा। आप पेमेंट करने का तरीका चुनें और पेमेंट कर दें। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट