विज्ञापन
Home » Economy » PolicyEPFO: Know how to withdraw Employee Provident Fund online

घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकते हैं अपना PF, ये है पूरी प्रक्रिया

एडवांस पैसा निकालने की सुविधा भी देता है EPFO

EPFO: Know how to withdraw Employee Provident Fund online

A step-by-step guide to withdraw Employee Provident Fund online यदि आप नौकरीपेशा हैं और आप अपने प्रॉविडेंट फंड यानी PF से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं हैं।  गौरतलब है कि पिछले साल EPFO ने अपने कर्मचारियों एक महीने से अधिक बेरोजगारी पर अपने पीएफ का 75 प्रतिशत हिस्सा निकालने की अनुमती दी थी जबकि बाकी बचा हुआ 25 फीसदी पीएफ कर्मचारी नौकरी छूटने के 2 महीने के बाद निकाल सकता है।

नई दिल्ली। यदि आप नौकरीपेशा हैं और आप अपने प्रॉविडेंट फंड यानी PF से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं हैं।  गौरतलब है कि पिछले साल EPFO ने अपने कर्मचारियों एक महीने से अधिक बेरोजगारी पर अपने पीएफ का 75 प्रतिशत हिस्सा निकालने की अनुमती दी थी जबकि बाकी बचा हुआ 25 फीसदी पीएफ कर्मचारी नौकरी छूटने के 2 महीने के बाद निकाल सकता है। लेकिन इन सभी चीजों के अलावा कर्मचारी बीमारी, शादी, घर खरीदने और पढाई के लिए भी अपने पीएफ को निकाल सकता है। आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर बैठे PF का पैसा निकाल सकते हैं। 

इन आसान स्टेप्स के जरिए निकाल सकते हैं पीएफ-

- पीएफ निकालने के लिए कर्मचारी को सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉगइन करना पड़ेगा।

- वेबसाइट खुलते ही आपको राइट साइड पर यूएएन और  पासवर्ड और  कैप्चा डालना होगा। जिसके बाद साइन इन पर क्लिक करें।

- खोले गए पेज पर, आप पेज के दाईं ओर कर्मचारी प्रोफ़ाइल देख सकते हैं। अब 'मैनेज' टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से केवाईसी चुनें।

- अगले पेज पर Services ऑनलाइन सेवाओं के टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन सूची से Form (फॉर्म -31,19 और 10C) का चयन करें।

- आप मेंबर की डिटेल्स यहाँ देख सकते हैं। अब वैरिफाई करने के लिए और 'हां' पर अपने बैंक खाते के अंतिम चार अंक दर्ज करें।

- अगले पेज पर फॉर्म नंबर 31 का चयन करें। इसके बाद आपको यहां  ‘I want to apply for’ लिखा हुआ आएगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘Proceed for online claim’ पर क्लिक करें। 

एडवांस भी निकाल सकते हैं पैसा

ईपीएफओ आपके नो योर कस्टमर (केवाईसी) डिटेल्स इकट्ठा करेगा और फिर ऑनलाइन पीएफ दावे पर कार्रवाई की जाएगी। अनुमोदन के बाद, पीएफ राशि 10 दिनों के भीतर उल्लेखित खाते में जमा की जाएगी। EPFO अपने अंशधारकों को एडवांस पैसा निकालने की सुविधा भी प्रदान करता है। EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई करते समय full EPF Settlement, EPF Part withdrawal (loan/advance) या pension withdrawal में से एक ऑप्शन का चुनाव करने होगा। फॉर्म भरने के बाद 5 से 10 दिन में पैसे आपके रजिस्टर्ड बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे। ध्यान रहे कि ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए आपका PF खाता आधार से लिंक जरूर होना चाहिए।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss