बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy10वीं पास को रेलवे देने जा रहा मौका, आ रही 10 हजार वैकेंसी

10वीं पास को रेलवे देने जा रहा मौका, आ रही 10 हजार वैकेंसी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में ट्विटर के जरिए इस बात की जानकारी दी है...

1 of

नई दिल्‍ली। तीसरी और चौथी श्रेणी के करीब 90 हजार पदों की वैकेंसी निकालने के बाद रेलवे एक बार फिर से जॉब का मौका देने जा रहा है। रेलवे जल्‍द ही रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स के लिए 9500 पदों की भर्ती करने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में ट्विटर के जरिए इस बात की जानकारी दी है। यही नहीं रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकांउट से ट्वीट करके भी इसकी जानकारी दी है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इनमें से 50 फीसदी पद महिलाओं के आरक्षित हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने पर उम्मीदवार indianrailwayrecruitment.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।      

 

89 हजार पदों के लिए चल रही है भर्ती 
फिलहाल रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के करीब 89000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 31 मार्च है। जिन पदों के लिए भर्ती निकाली गई है उसमें लोको पायलट, टेक्नीशियन से लेकर ट्रेक मेंटेनर, प्वॉइंट्स मैन, हेल्पर, गेटमैन आदि शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन आरआरबी (रेलेव रिक्रूटमेंट बोर्ड ) की आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर किया जा सकता है। इसके लिए भर्ती के प्रथम चरण की शुरुआत अप्रैल या मई में हो सकती है। 

 

 

भर्ती होने का ये है प्रोसेस 
अभी तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक, 9500 पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी। 50 फीसदी यानी 4750 पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। सेलेक्‍ट कैंडीडेट्स की पे स्‍केल 5200-20200 की होगी। वहीं ग्रेड पे 2000 का होगा। निश्चित आयु सीमा के तहत 10वीं पास लोग इस पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। लिखित परीक्षा, PET, PMT और मेडिकल परीक्षण के बाद उम्‍मीदवारों का चयन होगा।    

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट