Home » Economy » Policy5G launch in India

कुछ ही सेकेंड में डाउनलोड कर लेंगे वीडियो और मूवी, इंतजार हो जाएगा खत्म

डाउनलोडिंग की स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड हो जाएगी

1 of

नई दिल्ली।

मौजूदा नेटवर्कों की अगली पीढ़ी कम से कम दस गुना तेज होगी। इसकी तैयारी चल रही है। इंटरनेट यूजर्स को अब 5 G नेटवर्क का इंतजार है जहां सब कुछ काफी आसान हो जाएगा। 5जी से मतलब है फिफ्थ जेनरेशन मोबाइल नेटवर्क, इसे एलटीई भी कहा जाता है। 5 जी नेटवर्क आने के बाद कुछ ही सेंकेंड में वीडियो और मूवी डाउनलोड हो जाएगी। इसके लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 5 जी नेटवर्क में डाउनलोडिंग की स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड हो जाएगी। इतना ही नहीं इंटरनेट मोबाइल फोन पर 100 गुना तेजी से चलेगा साथ ही रियल टाइम पर डाटा ट्रांसफर हो जाएगा।

 

5 जी से आपको मिलेंगे ये फायदें

 

देश में 5जी नेटवर्क के संचालन को लेकर बनाई गई स्टीयरिंग कमिटी बनाई गई है। बता दें कि, सरकार की ओर से देश में 5जी नेटवर्क को लेकर सितंबर 2017 में इस कमिटी का गठन किया था। उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर 2019 में इसके लिए सभी जरूरी रेगुलेटरीज का निर्माण भी कर दिया जाएगा। 5 जी से देश को सबसे बड़ा फायदा डाउनलोड स्पीड और डाटा ट्रांसफर में होने वाला है। इसके साथ ही आप हाई क्वालिटी की वीडियो को सिर्फ 10 मिनट में डाउनलोड कर पाएंगे। 5 जीबी की पूरी डीवीडी आधे सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी, वाई-फाई की स्पीड बेहतर होगी। इतना ही नहीं तेज इंटरनेट स्पीड से ऑडियो, वीडियो देखने का शानदार अनुभव होगा। आपके एक इशारे पर चीजें खुद काम करेंगी। इसके लिए किसी तीसरे की जरूरत नहीं होगी। सबसे ज्यादा बदलाव बड़े शहरों और मेट्रो सिटी में होंगे, क्योंकि मेट्रो के लोग नवीनतम टेक्नोलॉजी का सबसे पहले इस्तेमाल करते हैं।

 

आगे पढ़ें :

 

इन क्षेत्रों में होगा फायदा
 

जी नेटवर्क टेलीकॅाम कंपनियों के अलावा करोबारियों के लिए मददगार साबित हो सकती है। शहरों के इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे ट्रैफिक, कूड़ा प्रबंधन, पॉवर सप्लाई सर्विस को इंटरनेट की मदद से आसान बनाया जा सकेगा। इससे शहरों में यातायात के साधनों की लोकेशन समेत कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा। ऑटो निर्माता और कार क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां भी हाईस्पीड इंटरनेट तकनीक पर हाथ आजमाने को तैयार हैं। लॉजिटिक सेक्टर के लिए भी यह किसी बड़ी मदद से कम नहीं होगा।

 

आगे पढ़ें :

 

अगले साल दक्षिण कोरिया 5जी का इस्तेमाल पूरे देश में शुरू कर देगा

 

अगले साल मार्च तक द. कोरिया 5 जी का इस्तेमाल देशभर में शुरू कर देगा। इस सेवा को लॉन्च करने के लिए दक्षिण कोरिया में दिन-रात काम कर रहे हैं। दक्षिण कोरिया के बाद चीन और जापान 5जी की रेस में सबसे आगे हैं। 

चीन और ज्यादातर यूरोपियन शहरों में ये सर्विस 2020 में लॉन्च होगी। भारत में 5G सर्विस पर काम चल रहा है इसके लिए फाइबर केबल बिछाई जा रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट