बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyये 5 काम गरीब करते हैं, पर अमीर कभी नहीं करते

ये 5 काम गरीब करते हैं, पर अमीर कभी नहीं करते

गरीब को गरीब तथा अमीर को और ज्‍यादा अमीर बनाने में सबसे बड़ा योगदान उनकी आदतों का होता है....

why poor don't become rich, why rich become more rich अमीर बनने के तरीके, अमीर क्‍यों होते हैं अमीर,

नई दि‍ल्‍ली। कहा जाता है कि गरीब को गरीब तथा अमीर को और ज्‍यादा अमीर बनाने में सबसे बड़ा योगदान उनकी आदतों का होता है। दुनिया भर के अरबपति और बेहद सफल लोग अपनी सफलता का श्रेय अच्‍छी आदतों को ही देते हैं। इसमें भी जो बात सबसे ज्‍यादा गौर करने वाली है वो यह है कि सफल लोग अपनी अच्‍छी आदतों को जीवन भर बरकरार रखते हैं। निजी और पेशेवर जीवन में आगे बढ़ने के लि‍ए इन आदतों का ही अहम किरदार होता है। कई फेमस लोग अपनी आदतों का बेहद ध्‍यान रखते हैं। 

 
दुनि‍या के यंगेस्‍ट मोस्‍ट पावरफुल नेटवर्कर में से एक दीप पटेल ने अपनी कि‍ताब ‘A Paperboy’s Fable’ ने कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया है, सफलता पाने के लिए जिन्‍हें तुरंत छोड़ देना चाहिए। ये ऐसे काम हैं जो लोगों को अमीर और सफल होने से रोकते हैं। इन कामों को करने वाले लोगों के अमीर बनने का चांस नहीं के बराबर होता है। आइए जानते हैं इन्‍हीं कामों के बारे में, जिन्‍हें करने वाले गरीब ही रहते हैं और छोड़ने वाले अमीर बन जाते हैं।

 

नंबर-1:  काम को लेकर आलस 
असफल लोग अपने काम को लेकर आलसी होते हैं। वो काम तो करते हैं लेकिन उसमें रेग्‍युलैरिटी और पैशन का अभाव होता है। आपको सफल होने के लि‍ए लगातार काम करना चाहि‍ए और फोकस रहना चाहि‍ए।

 

नंबर-2: सि‍र्फ बोलना और काम नहीं करना
आप कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं जब तक आप उसे करें ना। सोचना बंद करें और हवा में महल न बनाएं। जो भी आपने प्‍लान कि‍या है उसे करना शुरू कर दें।
 
नंबर-3: कोई लक्ष्‍य नहीं  होना 
एक लक्ष्‍य होना बेहद जरूरी है। आपके पास अपनी जिंदगी का एक ब्‍ल्‍यूप्रिंट होना चाहि‍ए। इससे आपको लंबी अवधि‍ में मदद मि‍लेगी। एक को कई ऐसा व्‍यक्ति नहीं मिलेगा, जिसका लक्ष्‍य स्‍पष्‍ट नहीं रहा हो, वहीं हर असफल व्‍यक्ति में यह बात कॉमन दिखेगी। 

 

नंबर-4: सही समय के लि‍ए इंतजार करते रहना
 ऐसा कुछ नहीं है जि‍से ‘राइट टाइम’ कहा जाता है। आपको जोखि‍म का पहले से ही आकलन करना चाहि‍ए लेकि‍न जो काम आप हमेशा से करना चाहते हैं उनके लि‍ए किसी खास वक्‍त का इंतजार नहीं करना चाहिए। 

 

नंबर-5: पढ़ाई नहीं करना
जानकारी हासि‍ल करना एक नि‍रंतर प्रक्रि‍या है। असफल लोग आम तौर पर इसे जारी नहीं रख पाते। वहीं सफल लोग पढ़ते हैं, लोगों से बात करतें हैं और दुनि‍या भर में होने वाली चीजों से खुद को जागरुक रखते हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट