विज्ञापन
Home » Economy » Policy474 lakh farmers to get second installment from next month under PM Kisan scheme

4.74 करोड़ किसानों को मिलेंगे दूसरी किस्त के 2000 रुपए, चुनाव आयोग ने दी मंजूरी

1 अप्रैल से होगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त का वितरण

1 of

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 4.74 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को दूसरी किस्त के रूप में 2000-2000 रुपए मिलेंगे। यह वे किसान हैं जिनका पंजीकरण 10 मार्च को लोकसभा चुनावों की घोषणा के साथ मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के लागू होने से पहले पूरा हो गया था। यह जानकारी शनिवार को एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने दी। 

UIDAI ने बदली आधार के पते में बदलाव की प्रक्रिया, अब घर बैठे ऐसे कराएं यह काम

चुनाव आयोग ने दी मंजूरी
सरकारी अधिकारी के अनुसार, चुनाव आयोग ने कृषि मंत्रालय को पहली और दूसरी किस्त के 2000-2000 रुपए पात्र किसानों को ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी है। चुनाव आयोग ने कहा है कि 10 मार्च से पहले पंजीकृत सभी किसानों को दूसरी किस्त और पहली किस्त से वंचित किसानों को रुपए ट्रांसफर किए जा सकते हैं। अधिकारी के अनुसार, इन 4.74 करोड़ किसानों में से 2.74 करोड़ किसानों को पहली किस्त भी मिल चुकी है। जबकि 2 करोड़ किसान इस योजना से नए जुड़े हैं। इनको इस महीने के अंत तक पहली किस्त के 2000 रुपए मिल जाएंगे। दूसरी किस्त के 2000-2000 रुपए किसानों के खाते में 1 अप्रैल से ट्रांसफर होने शुरू हो जाएंगे। 

ये भी पढ़ें--

IPL 2019: सट्टा बाजार में विराट पर धोनी भारी, मैन ऑफ द मैच के लिए विराट सबसे आगे

किसानों के पंजीकरण का कार्य जारी
पीटीआई से बातचीत में अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत देश के करीब 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाभ दिया जाना है। लेकिन हम मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के लागू होने से पहले 4.74 करोड़ किसानों का पंजीकरण पूरा कर पाए हैं। अन्य किसानों के पंजीकरण का कार्य चल रहा है। इस बार 4.74 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपए मिलेंगे। 

ये भी पढ़ें--

शत्रुघ्न के मुकाबले कहीं नहीं टिकते हैं रविशंकर प्रसाद, जानें कितनी हैं दोनों की संपत्ति

अंतरिम बजट में हुई थी घोषणा


केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनावों से पहले अंतरिम बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले छोटे और सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष तीन समान किस्तों में 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस योजना के लिए मोदी सरकार ने सालाना 75 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया है। यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू कर दी गई थी और चालू वित्त वर्ष में पहली किस्त के भुगतान के लिए अंतरिम बजट में 20 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था। 

पंजाब और हरियाणा अव्वल


पीएम किसान सम्मान निधि योजना की औपचारिक शुरुआत 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की थी। प्रधानमंत्री ने 1.01 करोड़ किसानों के खाते में पहली किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर कर इस योजना की शुरुआत की थी। पहली किस्त के रूप में उत्तर प्रदेश के करीब 66 लाख किसानों के खाते में 2000 रुपए की राशि ट्रांसफर की गई थी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस योजना का लाभ लेने में पंजाब और हरियाणा राज्य अव्वल हैं। इन दोनों राज्यों के करीब 80 फीसदी किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। पश्चिम बंगाल, दिल्ली और सिक्किम राज्यों ने अपने किसानों का डाटा केंद्र सरकार को नहीं भेजा है। इस कारण पहली किस्त में इन राज्यों के एक भी किसान को लाभ नहीं मिला है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन