विज्ञापन
Home » Economy » Policy4 cheap and best destination in India for summer vacation

कम बजट में घूम सकते हैं भारत के ये 4 खूबसूरत शहर, मिलेगा दोगुना मजा

यहां रहने से लेकर खाने-पीने तक का है सस्ता इंतेजाम

1 of

नई दिल्ली। मार्च बेहद खूबसूरत महीना है। इस महीने में ना तो अधिक गर्मी होती है ना ही ठंड। ऐसे में छुट्टियां बिताने के लिए यह महीना बेहतर माना जाता है। अगर आप भी मार्च में कम बजट में कहीं बाहर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको  ऐसे डेस्टिनेशन के बारें में बता रहे हैं जहां आप कम खर्च में दोगुना मजा ले पाएंगे।

 

जयपुर, राजस्थान

 अगर आपका बजट कम है, तो राजस्थान घूम आइए। हालांकि राजस्थान में भी अच्छी ठंड का अनुभव होता है लेकिन यह ठंड थोड़ी हल्की होती है। दिल्ली से जयपुर की दूरी करीब 300 किलोमीटर है। जो सड़क,रेल और हवाई तीनों ही तरीकों से दिल्ली से जुड़ा है। बस के रास्ते दिल्ली से जयपुर सिर्फ 250 रुपए में पहुंचा जा सकता है। जबकि कई एयरलाइन कंपनियां ऑफर केतहत दिल्ली से जयपुर की फ्लाइट 1 हजार रुपए से कम में देती हैं। यहां बजटहोटल की शुरुआत 500 रुपए प्रति नाइट से शुरू होती है। जबकि किसी छोटे रेस्टोरेंट में एक व्यक्ति के खाने का खर्च 100-200 रुपए तक आएगा। यहां घूमने के लिए आप सिटी बस ले सकते हैं, जिसका किराया 200 रुपए प्रति व्यक्ति है। यहां कई हिस्टोरिकल लोकेशन हैं जहां दिनभर घूमा जा सकता है।

 

धर्मशाला , हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला की दूरी दिल्ली से करीब 475 किमी है और बस का किराया 500 से 550 रुपए के आस-पास में है। खास बात यह है कि यहां बहुत अच्छे होटल भी 1000 रुपए प्रति नाइट तक के रेंज में मिल जाएंगे। इस पहाड़ी इलाके की खूबसूरत वादियां आपका मन मोह लेंगी। यहां से 10 किलोमीटर आगे मैकलोडगंज भी घूमने वाली शानदार लोकेशन है। यहां बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का खूबसूरत मंदिर है।

 

 

 

कसोल, हिमाचल प्रदेश

 

यह हिमाचल प्रदेश में स्थित एक छोटा सा कस्बा है जो कुल्लू से करीब42 किलोमीटर उत्तर में पड़ता है। लेकिन कस्बे का मतलब यह नहीं है कि यहां सुविधाओं की कमी होगी। यहां बार से लेकर रेस्टोरेंट तक सब कुछ उपलब्ध है। यहां जाने के लिए दिल्ली से वॉल्वो बस मिलती है, जिसका किराया लगभग 950 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। मनीकरण से कसोल की दूरी केवल 5 किलोमीटर है। यहां आपको विदेशी टूरिस्ट भी घूमते दिख जाएंगे। यहां आपको 500 रुपए प्रति नाइट के हिसाब से होटल मिल जाएंगे, जिन्हें आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। यहां भीड़भाड से दूर कुछ दिन सुकून के बिता सकते हैं।

 

ऋषिकेश, उत्तराखंड

 

ऋषिकेश अपनी रिवर राफ्टिंग के लिए काफी फेमस है। दिल्ली से ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग के कई कंपनियां टूर पैकेज देती हैं जो 2-3 हजार रुपए में दो दिन और एक रात का होता है। इस टूर पैकेज में खाना-पीना भी शामिल होता है। अगर आप बिना टूर पैकेज के जाते हैं तो आप इससे भी कम में घूम सकते हैं। दिल्ली से ऋषिकेश तक बस का किराया 200 रुपए से शुरू होता है। जबकि नदी किनारे टैंट हाउस आपको 500-1000 रुपए प्रति नाइट के हिसाब से मिल जाएगा।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन