विज्ञापन
Home » Economy » PolicyInternational Women's Day: 20 percent reservation for women in police recruitment now

International Women's Day : अब पुलिस भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 20 फीसदी आरक्षण

उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को समर्पित कीं पीएसी की तीन नई बटालियन

1 of

नई दिल्ली। महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सशक्तिकरण की बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने तीन नई पीएसी बटालियन बनायीं हैं जिनमें सिर्फ महिलाओं की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा पुलिस की नौकरी में भी 20 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया जा रहा है। इससे महिलाएं पुलिस सेवा में आएं और अपने ऊपर हो रहे अत्याचारों पर रोक लगाएं। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में एक कार्यक्रम संवाद में हिस्सा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ये बातें कही।

 

हमने सरकारी स्कूलों के कायाकल्प करने की शुरूआत की

सीएम योगी ने कहा, देखा गया है कि बेटे को तो अच्छे स्कूलों में पढ़ाया जाता है, जबकि बालिकाओं को सरकारी स्कूल में भेजा जाता है। इसको देखते हुए हमने सरकारी स्कूलों के कायाकल्प करने की शुरूआत की ताकि बेटियों को अच्छी शिक्षा मिल सके। योगी आदित्यनाथ ने कहा, हमारे देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम लिए बिना महिला सशक्तीकरण की बात अधूरी है। भारत की रक्षा मंत्री एक महिला के रहते हुए ही हमनें पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर मारा है।

 

पीएम माेदी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से लेकर कई कार्यक्रम शुरू किए हैं

 

इस अवसर पर उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो उन्हें उपहार मिले थे। इन उपहारों की नीलामी करने से 60 करोड़ रुपए मिले जिसे मोदी जी बालिकाओं की शिक्षा के लिए दान कर दिए। इसके बाद जब वे  नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तब उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से लेकर कई कार्यक्रम शुरू किए। 

मुख्यमंत्री ने कहा, सामूहिक विवाह का धनराशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपए किया गया है। वृद्धावस्था और निराश्रितों को पेंश दिया जा रहा है। आधी आबादी के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इस दौरान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ छात्राओं के सवालों के जवाब भी दिए। बेटियों ने मुख्यमंत्री से राम मंदिर, आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिए जाने व आरक्षण जैसे मुद्दों पर सवाल किए।

 

90 हजार विद्यालयों का कायाकल्प किया गया

 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत मिशन समेत तमाम योजनाओं को शुरू किया। 90 हजार विद्यालयों का कायाकल्प किया गया। जिन स्कूलों में कम बच्चे थे उनकों भी बंद नहीं होने दिया। उन स्कूलों के शिक्षकों को बताया कि कम बच्चों में उन्हें अच्छी शिक्षा दी जा सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन